131 total views

उधम सिंह नगर यहां मंगलवार रात लगभग एक बजे काशीपुर स्थत सिडकुल में एक फैक्ट्री में एलपीजी गैस सिलिंडर से गैस रिसाव हो जाने से आग भड़क गई। सूत्रें ने बती कि आग देखते ही इस रिसाव को बन्द करने के लिये फैक्ट्री का सुपरवाइजर वेद प्रकाश उर्फ अर्जुन त्यागी (35) पुत्र हरस्वरूप सिंह निवासी ग्राम अभय राजपुर थाना अफजलगढ़ बिजनौर गैस का रिसाव बंद करने के लिए टैंक की तरफ दौड़े ,हादसे में अभय राजपुर निवासी हेल्पर राहुल त्यागी (23) और मंडुवाखेड़ा निवासी गार्ड संजय सिंह भी गंभीर रूप से झुलस गए। हादसे के समय फैक्टरी में 24 कर्मचारी ड्यूटी पर थे। इनमें से 22 श्रमिकों को रेस्कयू कर निकाला गया। आग से झुलसे तीनों श्रमिकों को एंबुलेंस ने काशीपुर अस्पताल में भर्ती कराया जहां डॉक्टर ने सुपरवाईजर के पद पर काम कर रहे वेद प्रकाश उर्फ अर्जुन त्यागी को मृत घोषित कर दिया। दो श्रमिकों राहुल त्यागी व संजय सिंह को इलाज के लिए बरेली रेफर किया गया है। इस आग को नौ दमकल गाड़ियों की मदद से करीब आठ घंटे की मशक्कत के बाद बुझाया जा सका ।
थर्माकोल फैक्टरी में हुए अग्निकांड में श्रमिक वेदप्रकाश की मौत से लोगों से ग्रामीण आर्रोशित हो गये वे पोस्टमार्टम के बाद मृतक का शव फैक्टरी गेट पर रखकर जाम लगाने की योजना बना रहे थे। इससे पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। इसकी भनक लगते ही एसपी अभय प्रताप सिंह, सीओ वंदना वर्मा, जसपुर कोतवाल प्रकाश चंद्र दानू आदि पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए।आक्रोशित ग्रामीणों ने वहां घंटेभर तक प्रदर्शन किया विधायक आदेश चौहान और पुलिस अधिकारियों के समझाने पर ग्रामीण शान्त हुवे सीओ वंदना वर्मा ने बताया कि हादसे को लेकर मृतक के परिजनों ने कोई तहरीर नहीं दी है। एसडीएम अभय प्रताप ने बताया कि समझौते के बाद मृतक का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। पैक्ट्री स्वामी व मृतक के परिजनों रे बी आ लाख के मुवावजे देने पर समझौता हो गया है ।
फैक्टरी स्वामी गोपाल कृष्ण ने बताया कि उन्हें कोई जानकारी नहीं है कि उनकी फैक्टरी में कितनी हानि हुई है। गोपाल ने बताया कि वह सुबह छह बजे से कोतवाली में थे। अब घर जा रहे हैं। बुधवार सुबह फैक्टरी पहुंचकर नुकसान का आकलन करेंगे। अग्निशमन अधिकारी महेश कुमार ने फैक्टरी प्रबंधन के हवाले से पांच करोड़ का नुकसान होने की बात कही है।
विधायक आदेश चौहान ने बताया कि फैक्टरी स्वामी और मृतक के परिजनों में आपसी समझौता हो गया है। फैक्टरी स्वामी की ओर से मृतक की पत्नी को सात लाख रुपये का चेक और एक लाख रुपये नकद दिए गए। साथ ही पीएफ देने का वायदा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.