128 total views

मोबाईल फौन के प्रचलन के बाद अब लोगों की एक दूसरे सें पहुंच आसान हो गई है । मोबाईल ने जहां जिन्दगी को बहुत आसान पना दिया है वही इसके दुरुपयोग भी किसी से कम नही है । ऐसे ही एक मामले में लालकुवा मे एक पत्रकार फंस गया एक महुला ने उस पर आरोप लगाया है कि वह उसे फौन पर परेशान कर रही है , । जबकि इस प्रकरण में पत्रकार की सफाई भी सामने आ रही है ।

महिला द्वारा फोन पर गलत नीयत से बात करने के आरोप का सामना कर रहा हल्दूचौड़ का पत्रकार अब महिला के आरोपों का जवाब देने के लिए खुद ही सामने आ गया है। पत्रकार ने सोशल मीडिया पर अपना जवाब अपने परिचितों और मित्रों के लिए जारी किया है।

हम आपको स्मरण करा दें कि हल्द्वानी की एक महिला ने हल्दूचौड़ क्षेत्र में रहने वाले एक पत्रकार पर कथित रूप से मोबाइल फोन पर अनर्गल बातें करने का आरोप लगाकर परेशान करने का आरोप लगाते हुए पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया है। हालांकि इस मामले की जांच पुलिस कर रही है लेकिन इसी बीच आरोपी पत्रकार भी सामने आ गया है।

पत्रकार उर्बा दत्त भट्ट ने कहा है कि कुछ दिन पहले वह सुराज संगठन के नैनीताल के जिला अध्यक्ष ने उन्हें उनके कार्यालय में बुलाया था। वहां उनकी मुलाकात पहले से ही एक व्यक्ति के साथ बैठी एक महिला से हुई। बातचीत में उन्होंने एक प्लाट खरीदने की मंशा जताई । इसके बाद राजेंद्र अधिकारी ने अपनी गाड़ी में मुझे बैठा कर प्लाट दिखाने के लिए कहा। अधिकारी ने महिला और उन्हें पीछे की सीट पर बैठने को कहा और इस दौरान महिला ने मेरा मोबाइल नंबर ले लिया। महिला ने बताया था कि वह भी प्रॉपर्टी का काम करती है।

भट्ट का कहना है कि इसके बाद उन्होंने महिला को प्लॉट दिखाया और उसी दिन महिला का रात 11 बजे फोन आया, दो मिनट बातचीत करके उसने फोन काट दिया लेकिन इससे उनके घर में परेशानी खड़ी हो गई। परिवार ने रात -रात को महिला के फोन आने पर आपत्ति जताई। इससे वे खुद तनाव में आ गए। सुबह फिर महिला का फोन आया, और इधर उधर की बातें करने लगी इससे वे खुद तनाव में आ गए। सुबह फिर महिला का फोन आया, और इधर उधर की बातें करने लगी।

भटृ के अनुसार उन्होंने महिला से पूछा कि क्या वह शादीशुदा हैउनके सवाल पर महिला ने जवाब दियाकि वह शादी शुदा नही है ,। इस पर उन्होंने अपने एक 45 वर्षीय मित्र की शादी का प्रस्ताव उसके सामने रखा। जिसमें महिला ने शादी करने को इनकार किया और कहा कि कहीं कोई अच्छी लड़की मिलेगी तो मैं आपके मित्र के लिए बताऊंगी। सारी बात अच्छी तरह से करने के बाद फोन रखा गया।

इसके बाद एक दिन बाद शाम को महिला ने उन्हें फोन करके उन्हें धमकाना शुरू कर दिया। वह कह रही थी कि भट्ट ने महिला का अपमान किया। उसने कानूनी कार्रवाई की धमकी भी दी। साथ ही सुराज संगठन के जिला अध्यक्ष राजेंद्र अधिकारी को भी अवगत कराने की बात कही। इसके तीन दिन बाद इस महिला ने उनके नाम की शिकायत हल्दूचौड़ पुलिस चौकी में दी।

भट्ट ने कहा कि शनिवार को महिला के कुछ साथ लालकुआं आए थे ।और समझौते के लिए उन्हें बुला रहे थे। इन लोगों ने भीड़ एकत्रित कर ली थी इसलिए वे वहां नहीं गए। उनके कहना है कि अब यह लोग उनके खिलाफ षड्यंत्र के तहत महिला का इस्तेमाल कर उनकी छवि धूमिल करना चाह रहे हैं। उनका कहना है कि पत्रकारिता, समाज सेवा व संगठन की गतिविधियों में शामिल रहने के कारण कुछ लोग उनसे चिढ़ते है ।।

इस पूरे प्रकरण का सत्य ,काल डिटेल से ही सामने आ सकता है । मामले मे निष्पक्ष जांच भी जरूरी है । हांलाकि जान पहचान मे बातचीत होना सामान्य बात है , फौन में अप्रत्याशित काल आने पर उस नम्बर के ब्लाक करने अथवा रिपोर्ट करने का आफं्सन भी मौजूद होते है । इसके बाद भी दोनों मे से किसी भी पक्ष ने यदि काल ब्लाक नही किया या रिपोर्ट आफ्शन मे जाकर रिपोर्ट नही की तो मामला ब्लैक मेलुिंग का भी हो सकता है ।

सोसियल मीड़िया बना मुशीबत का जंजाल ,

इन दिनो सोसियल मीड़िया पर कई लोग एक दूसरे से अवांछन बार्तालाप करते रहते है । फेशबु क , वडसप , इस्ट्रग्राम आदि सेसियल मीड़िया प्लेटफार्म पर , महिला -पुरुष एक दूसरे के ट्रेस करते रहते है । कई बार युवतिया व महिलाये इनके झांसे मे आकर अपना घर तक छोड़ देती है ।तो युवक ल पुरूष भी इनके झांसे मे आ जाते है । कई अधेड़ ते सोसियल मीड़िया मे महिलाओं से वार्तालाप करने के बीद हुवे ब्लैक मेलिंग मे लाखों रुपये गवाने के बाद जब थाने पहुंचते है तो पता लगता है कि वह ब्लैक मेल हो रही है । अत: सबसे बड़ी बात यह है कि ऐसे लोगो से यदि सामान्य वार्तालाप हो गई हो तो नम्बर मे रिपोर्ट कर देनी चाहिये

Leave a Reply

Your email address will not be published.