Loading

अल्मोड़ा देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल अल्मोड़ा के पदाधिकारियों ने आज अल्मोड़ा नगर के अत्यंत महत्वपूर्ण सड़क जाखनदेवी मोटर मार्ग में सीवर लाइन व डामरीकरण का कार्य रात्रि में शुरू कर जल्द से जल्द पूर्ण करवाने को लेकर नगर के व्यपारियों एवं सामाजिक कार्यकर्ता विनय किरोला के साथ संयुक्त प्रतिनिधि मंडल जल निगम के अधिशासी अभियंता से मिला।
प्रतिनिधिमंडल के द्वारा डामरीकरण व आगे बनने वाली सीवरलाइन का कार्य रात्रि में करने की पूर्वजोर माग की गयी।

देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने अधिशासी अभियंता से वार्ता कर बताया कि आपके विभाग द्वारा 3 जनवरी से 31 जनवरी 2024 की तिथि तक उक्त सड़क मार्ग में शिविर लाइन के कार्य को पूर्ण कर लेने की जानकारी प्रेस नोट के मध्यम से सभी दैनिक अखबारों एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित की गई थी। जिसके उपरांत ही 3 जनवरी से उक्त सड़क मार्ग को वाहनों के आवागमन हेतु बंद कर दिया गया था। परंतु 4 माह का समय बीत जाने के पश्चात् भी अभी तक उक्त सड़क मार्ग पर केवल आधा कार्य ही किया जा सका है। आपको अत्यंत दुख के साथ ये भी अवगत कराना पड़ रहा है कि इतनी धीमी गति एवं लापरवाही से कार्य करने की वजह से जाखनदेवी सड़क मार्ग पर निवास करने वाले बड़े, बुजुर्गों, बच्चों, व व्यापार करने वाले व्यापारीयों को आए दिन चोटिल होना पड़ रहा है। साथ ही पिछले 4 माह से उक्त सड़क मार्ग पर व्यापार करने वाले व्यापारियों को अत्यधिक आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। ऊपर से जाखनदेवी मोटर मार्ग के कार्य को आपके विभाग द्वारा पूरा करने के लिए 31 मई तक कि तिथि का और अधिक समय लिया जा रहा है। जो कार्य आपके विभाग द्वारा नियत समय जनवरी में पूरा होना था विभागीय लापरवाही के चलते अब व्यापार के पीक समय में पूर्ण करने की बात कही जा रही है। गाड़ियों के आवागमन अवरोध होने के कारण अमजनमानस को परेशान करने के साथ ही अल्मोड़ा नगर के व्यापारियों व व्यापार को भी बुरी तरह से प्रभावित कर उनका आर्थिक नुकसान जबरन किया जा रहा है जिसे अब सहन नहीं किया जायेगा।अधिशासी अधिकारी जल निगम को चेताते हुआ जिला अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने कहा कि यदि विभाग द्वारा उक्त सड़क मार्ग पर बिछाई जा रही सीवर लाइन व डामरीकरण के कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण नही किया गया तो अभी तक उनके द्वारा पेय जल विभाग की लापरवाही की शिकायत सी.एम. हेल्पलाइन में की गई है अन्यथा वे विभाग के खिलाफ न्यायालय में जाने को मजबूर हो जायेगे।
प्रतिनिधी मंडल ने सुझाव दिया कि जनभावनाओं व व्यापारीयों के व्यापार को ध्यान में रखते हुए उक्त सड़क मार्ग के कार्य को सांय 7 बजे से शुरू कर देर रात्रि तक कराया जाए और सुबह से सांय 7 बजे तक तक सड़क मार्ग को हल्के वाहनों के लिए खोला जाए।
वही देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल अल्मोड़ा के नगर अध्यक्ष संजय साह ‘रिक्खू’ ने विभाग को दो टूक कहा कि व्यपारियों का हित सर्वप्रिय है व्यपारियों का नुकसान किसी कीमत पर बर्दाश्त नही किया जाएगा, डामरीकरण व सोलिग का कार्य रात में किया जाय,चुकी रात में कार्य करने के लिए मौसम भी अनुकूल है।
प्रतिनिधि मंडल ने संयुक्तरुप से कहा कि रात्रि में कार्य करने में सभी लोग पूर्ण रूप से विभाग को सहयोग करेंगे।

प्रतिनिधि मंडल के सदस्य विनय किरौला ने बताया कि एक लंबे संघर्ष के बाद जाखनदेवी मोटर मार्ग का कार्य प्रारम्भ हो पाया है,इस कार्य को जनवरी-फरवरी में हो जाना चाहिए था,चुकी पहाड़ो में ये समय टूरिस्ट के आगमन का समय है,व्यपारियों के लिए साल भर में यह समय व्यापार को बढ़ाने का समय है,निर्माण कार्य के चलते जाखनदेवी मोटर मार्ग वन-वे है,जिस कारण टुरिस्ट अल्मोड़ा माल रोड में न् आकर कर्बला बायपास से निकल जा रहे है,जिससे अल्मोड़ा नगर में व्यपार का भारी नुकसान हो रहा है।
अधिशासी अभियंता द्वारा प्रतिनिधि मंडल को पूर्ण आश्वस्त किया गया है कि ठेकेदार से वार्ता कर जल्द ही रात्रि में सोलिंग-डामरीकरण का कार्य किया जाएगा।
शिष्ट मंडल में देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल अल्मोड़ा के जिला अध्यक्ष मनोज सिंह पवार, नगर अध्यक्ष संजय साह रिक्खू, नगर महामंत्री दीप चंद्र जोशी, उपाध्यक्ष आनन्द सिंह भोज, सामाजिक कार्यकर्ता विनय किरौला, नीकेष उपाध्याय, उमेश उपाध्याय, हेम चन्द्र गुरुरानी, विक्रम साह, सुधीर गुप्ता, मनीष मल्होत्रा रहे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.