Loading

अल्मोड़ा 28 सितम्बर मा0 उपाध्यक्ष उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग (राज्यमंत्री स्तर) मजहर नईम नवाब की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में अल्पसंख्यकों के कल्याण, भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी विभागों में संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। मा0 उपाध्यक्ष ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि अल्पसंख्यक पूर्व दशम छात्रवृत्ति, अल्पसंख्यक दशमोत्तर छात्रवृति योजना एवं मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक मेधावी बालिका प्रोत्साहन योजना में लाभार्थियों को शत-प्रतिशत लाभ दिया जाय।
उन्हांेने उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विकास निगम अल्मोड़ा द्वारा स्वरोजगार योजना मंे वर्ष 2020-21 में लक्ष्य व पूर्ति की समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री हुनर योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोगों को योजना का लाभ दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा हर जनपद में बेहतर कार्य किया जा रहा है। मा0 उपाध्यक्ष ने शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षाधिकारी दिये कि किन-किन विद्यालयों में अल्पसंख्यक बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जा रहा है उसकी सूची आयोग को प्रेषित की जाय साथ ही जनपद में कितन मदरसे संचालित है कि सूची आयोग को प्रेषित की जाय। मा0 उपाध्यक्ष ने बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में जो आंगनबाड़ी केन्द्र किराए पर चल रहे है उनके लिए भवन बनाने के लिए भूमि का चयन किया जाय।
उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि उनके विभाग से सम्बन्धित जो भी योजनायें संचालित है उनका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाय। उन्हांेने निर्देश दिये कि जिन विभागीय अधिकारियों द्वारा बैठक में प्रतिभाग नहीं किया गया है उनका स्पष्टीकरण लिया जाय। मा0 उपाध्यक्ष ने लीड बैंक अधिकारी द्वारा बैठक में प्रतिभाग नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश जारी किये कि अल्पसंख्यक कल्याण व वक्फ विकास निगम, अल्मोड़ा में योजनाओं का लाभ कितना दिया गया है तथा वर्ष 2021-22 एवं 2022-23 में जिन लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है कि सूची आयोग को प्रेषित करने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला विकास अधिकारी के0एन0 तिवारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अराधना त्रिपाठी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.