Loading

भारतीय सेना को लेकर सीघ्र ही बड़ी घोषणा होने वाली है । मी़ड़िया खबरों के अनुसार सेना की ओर से इसको लेकर अगले सप्ताह कोई घोषणा हो सकती है । सूत्रों के अनुसार दो साल बाद एक बार फिर से भारतीय सेना में भर्ती की प्रक्रिया की शुरुआत होगी। लेकुन इस प्रक्रिया मे भर्ती सैनिकों का कार्यकाल चार वर्ष का होंगा ।

कोरोना काल के चलते पिछले दो साल से सेना में भर्ती पर रोक लगी हुई थी, इसके चलते लाखों हजारों पद खालू हो गये है । जिस पर अब एक बार फिर से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी इस प्रक्रिया के तहत अब
6 महीने का प्रशिक्षण होगा थल सेना, वायु सेना और नौ सेना में यह भर्ती 6 महीने के प्रशिक्षण के बाद यह सेवा चार साल के लिए होगी। भर्ती सैनिक लेबल पर होगी अधिकारी रैंक की भर्ती नहीं होगी, बल्कि उससे नीचे के कर्मी के तौर पर होगी। सेना द्वारा प्रस्तावित इस नई भर्ती को लेकर काफी चर्चा है। कुछ सैन्य अधिकारियों का यह सोचना है कि चार साल की भर्ती से सेना को कोई विशेष लाभ नही होगा ।इस प्रक्रिया के तहत जिन जवानों की भर्ती की जाएगी, उनका कार्यकास केवल चार साल का होंगा । उन्हें 4 साल बाद सेवानिवृत्त किया जाएगा साथ ही नई भर्ती में 25 फीसदी जवानों को आगे फिर से सेवा विस्तार देने का प्रावधान है। लेकिन इसके लिए एक बार फिर से जवानों की स्क्रीनिंग की जाएगी। चयनित जवानों को सैलरी के तौर पर 10 लाख रुपए का पैकेज दिया जाएगा इन्हें सेवा निवृति के के बाद पेंशन नहीं दी जाएगी। जिन 25 फीसदी जवानों को दोबारा सेवा विस्तार दिया जाएगा, उन्हें 10 साल तक के लिए सेवा में शामिल किया जा सकता है। ऐसे जवान सेवानिवत्त होने के बाद सभी लाभ ले सकते हैं, जो अन्य जवानों को मिलते हैं। किन्तु पेंन्शन का अधिकार नही होंगा सरकार की सोच है कि इससे सरकार पर पेंशन का दबाव कम होगा ।

भर्ती मे करीब 45 हजार युवा जिनकी उम्र 17-21 साल है भाग ले सकते हैं।बिगत दो वर्षो मे काफी पद खाली हो गये है ।
देश के लिये अपना सर्वोच्च बलिदान देने के लिये तैयार जवान जब इस प्रक्रिया के तहत भर्ती होंगे तब वे सेवानिबृति के बाद क्या काम करेंगे यह तय नही है ।

Author