337 total views

देहरादून जन शिकायतों के पंजीकरण तथा निदान के लिये सी एम पुषकर सिंह धामी ने शुक्रवार को पोर्टल का शुभारम्भ किया । जिसमे पंजीकरण के बाद उनका समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाएगा। पोर्टल को और प्रभावी बनाने के लिए उसे मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1905 के साथ भी जोड़ दिया गया है।मुख्यमंत्री कार्यालय को प्राप्त संदर्भ और पत्र अब एक क्लिक के माध्यम से संबंधित विभागीय सचिव या विभागीय अधिकारी को प्राप्त हो जायेगा। शिकायतकर्ता को भी अपने मोबाइल फोन पर इसके संदेश के साथ एक लिंक मिलेगा जिस पर उनकी शिकायत पर हुई कार्यवाही की जानकारी भी होगी।

इस पोर्टल के माध्यम से संबंधित विभागीय अधिकारी को निश्चित समयावधि के अंदर उसका निस्तारण करना होगा। ऐसा न हो पाने की स्थिति में शिकायत स्वत: ही उससे उच्च अधिकारी को अग्रेषित हो जाएगी, लेकिन विभागीय अधिकारी को इसका कारण स्पष्ट करना होगा। कि समस्या का समाधान क्यों नही हुवा ।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने चंपावत निवासी मुकेश राम की समस्या के बारे में उनसे फोन पर बात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चंपावत के जिलाधिकारी को उनकी समस्या भेजी जा चुकी है, जिसका जल्द उचित समाधान किया जायेगा।
धामी ने कहा कि लोगों की समस्याओं के निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नम्बर 1905, अपणि सरकार पोर्टल और भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड एप 1064 की प्रत्येक 15 दिन में अपर मुख्य सचिव, एक माह में मुख्य सचिव और तीन माह में मुख्यमंत्री के स्तर पर समीक्षा की जायेगी सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण को अपनी सरकार का मंत्र बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए आगामी 10 वर्षों के लिए तैयार किए जा रहे रोडमैप की जल्द समीक्षा की जायेगी