Loading

उत्तराखंड एनसीसी निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल अतुल रावत, अति विशिष्ट सेवा मेडल ने सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर सतपाल सिंह बिष्ट से उनके कार्यालय में औपचारिक भेंट की

आज दिनांक 04/05/2024 को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा में आधिकारिक भ्रमण पर आए उत्तराखंड एनसीसी निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल अतुल रावत, अति विशिष्ट सेवा मेडल ने सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर सतपाल सिंह बिष्ट से उनके कार्यालय में औपचारिक भेंट की, जिसमें एनसीसी को लेकर दोनों अधिकारियों के बीच हथियार सिम्युलेटर, एनसीसी को लेकर पाठ्यक्रम निर्माण, एनसीसी कैडेट्स को देश के लिए तैयार करने आदि को लेकर महत्वपूर्ण वार्ता हुई। माननीय कुलपति द्वारा एनसीसी के कार्यों की काफी सराहना की गई। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को बेहतर बनाने के लिए लिए मैं 24 घंटे तैयार हूं। दोनों अधिकारियों ने प्रतीक चिन्ह देकर एक दूसरे का सम्मान किया। तत्पश्चात सभी अधिकारीगण एवं एनसीसी कैडेट्स सेना के गोरखा हॉल में एकत्रित हुए जहां पर सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर अल्मोड़ा एनसीसी का प्रतिनिधित्व कर रही एसोसिएट एनसीसी आफिसर ले.(डॉ) ममता पंत ने उत्तराखंड एनसीसी निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल अतुल रावत अति विशिष्ट सेवा मेडल का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया। ए.एन.ओ. ने विगत वर्षो में मिली गई उपलब्धियों का विवरण बताते हुए कहा कि हमारे कैडेट्स ने विगत वर्षों में कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां अर्जित की हैं जिनमें से दो गवर्नर अवार्ड,दो डीजी एनसीसी प्रशंसा पदक एवं एक एडीजी प्रशंसा पदक और एक मुख्यमंत्री उत्तराखंड अवार्ड मुख्य हैं। इसके अतिरिक्त हमारे संस्थान से अब तक आरडीसी में 11 कैडेट्स ने , थल सेना कैंप में 14 कैडेट्स ने प्रतिभागिता की है एवं एक कैडेट ने बेसिक पर्वतारोहण पाठ्यक्रम में उत्तराखंड निदेशालय का प्रतिनिधित्व किया है। एक कैडेट वाइईपी के तहत कजाकिस्तान में प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं इसके अतिरिक्त हमारे कैडेट्स सीएटीसी से लेकर अन्य राष्ट्रीय शिविरों में प्रतिभागिता कर अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन करते आ रहे हैं। ये सभी उपलब्धियां यूनिट और हमारे बीच के बेहतर समन्वय के कारण संभव हो पाई हैं। हमारे कैडेट विभिन्न सरकारी जागरूकता अभियानों एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं,जो उनके व्यक्तित्व को पोषित करने में मददगार साबित हो रहा है । तत्पश्चात लै.(डॉ) ममता पंत ने उत्तराखंड एनसीसी निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल अतुल रावत विशिष्ट सेवा मेडल को मंच पर उद्द्बोधन हेतु आमंत्रित किया। अतिरिक्त महानिदेशक ने पीपीटी के माध्यम से कैडेट्स एवं एनसीसी के अधिकारियों को संबोधित किया एवं सेना में कार्यरत सभी राष्ट्रप्रेमी युवाओं का उदाहरण देकर सभी कैडेट्स को सेना में भविष्य बनाने हेतु प्रोत्साहित एवं प्रेरणा देकर कैडेट्स का हौसला बढ़ाया। उन्होंने उत्तराखंड निदेशालय के अन्तर्गत विभिन्न कैडेट्स द्वारा पाई गई उपलब्धियों का विवरण देते हुए कहा कि एन सी सी व्यक्तित्व निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सहायक हुई है जिसके माध्यम से कैडेट्स ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। मेज़र जनरल अतुल रावत जी ने सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर अल्मोड़ा के एनसीसी अधिकारियों के निर्देशन में पाई गई उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि इनके उचित निर्देशन में कैडेट्स अनुशासित होकर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। कैडेट्स में एक बेहतर अनुशासन एवं जोश दिखाई दे रहा है।
सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के माननीय कुलपति प्रोफेसर सतपाल सिंह बिष्ट ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की तथा परिसर अल्मोड़ा में चलाई जा रही एनसीसी गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि भविष्य में भी निर्बाध गति से एनसीसी उत्तरोत्तर प्रगति करेगी जिसके लिए विश्वविद्यालय हरसंभव प्रयास करता रहेगा । माननीय कुलपति जी ने उत्तराखंड निदेशालय के अतिरिक्त महानिदेशक द्वारा परिसर भ्रमण करने पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार व्यक्त किया और एन सी सी के उन्नयन के लिए बेहतर समन्वयन की अपेक्षा व्यक्त की। उन्होंने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि अपने आधार को मजबूत करें, समाज को जागरूक करें, एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार करें, भविष्य के लिए आज से तैयारी करें। उन्होंने एनसीसी को पाठ्यक्रम में लागू करने की बात भी की।
उपरोक्त कार्यक्रम में 24 यूके बालिका वाहिनी एन सी सी एवं 77 यूके वाहिनी एन सी सी के सभी सैन्य अधिकारीगण एवं स्टाफ के साथ विपिन जोशी, डॉ ललित जोशी, SOU रिया जोशी उपस्थित रहे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.