Loading

श्रीलंका मे आन्दोलनकारियों ने राष्ट्रपति आवास पर कब्जा कर लिया है सरकार विरोधी प्रदर्शनों से पहले कर्फ्यू हटाया गया। श्रीलंका के बार एसोसिएशन, मानवाधिकार समूहों और राजनीतिक दलों के लगातार बढ़ते दबाव के बाद पुलिस ने शनिवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनों से पहले लगा कर्फ्यू हटा लिया। यह कर्फ्यू सरकार विरोधी प्रदर्शनों को रोकने के लिए लगाया गया था। राजधानी कोलंबो के साथ पश्चिमी प्रांत के सात संभागों में कर्फ्यू लगाया गया था। नेगोंबो, केलानिया, नुगेगोडा, माउंट लाविनिया, उत्तरी कोलंबो, दक्षिण कोलंबो और कोलंबो सेंट्रल में कर्फ्यू लगाया गया था।
श्रीलंका में बिदेशी मुद्रा भण़़्ार के समाप्त होमे के कारण महत्वपूर्ण वस्तुओं के आयात पर रोक लगाई गई है । जिसके कारण श्रीलंका को महीनों तक भोजन और ईंधन की कमी,के साथ ही लंबे समय तक ब्लैकआउट और मुद्रास्फीति की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस देश में शुक्रवार को घोषित कर्फ्यू के बाद भी हजारों सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने घर में रहने के आदेश की अवहेलना की सरकार पर इतना दबाव पड़ा कि रेलवे अधिकारियों को शनिवार की रैली के लिए प्रदर्शनकारियों को कोलंबो ले जाने के लिए ट्रेनों का संचालन करने के लिए मजबूर होना पड़ा
इससे पहले शनिवार को पुलिस ने श्रीलंका के राष्ट्रपति और उनकी पूरी सरकार से इस्तीफा देने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े थे। हजारों प्रदर्शनकारियों को श्रीलंका के राष्ट्रीय ध्वज के साथ देखा गया था। जबकि कुछ ने ईंधन की तीव्र कमी का विरोध करने के लिए वाहनों पर सवार होकर प्रदर्शन किया।

मीड़िया खबरोॆ के अनुसार राष्ट्रपति आवास पर आन्दोंलनकारियों का कब्जा हो गया है । राष्पति किसी अज्ञात स्थान पर चले गयें है ।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.