218 total views

अल्मोड़ा। नगर मे बढ रहे अतिक्रमण के खिलाफ पालिका अब सख्त रुख अपनाने जा रही है इसके लिए एक टीम का गठन किया गया है यह टीम अतिक्रमण पर नजर रखेगी। अतिक्रमण पर कार्रवाई करेगी। इस टीम में पालिका के मानचित्रकार के एन पांडे, वर्क एजेंट बसंत लाल पाड़े और तह बाजारी निरीक्षक कमल कुमार पाठक को शामिल किया गया है। ।उन्होंने बताया कि नगर में किसी भी प्रकार की अतिक्रमण की जानकारी 753401177 ( बसंत पांडे) इस नंबर पर दें जिससे कि उस पर यथा समय कार्यवाही हो सके।

पालिका के अधिशासी अधिकारी ने बताया कि नगर क्षेत्र में छोड़े गए टैग लगे गौ वंश की टैग के द्वारा उन गौ वंश पालकों के खिलाफ कार्यवाही का अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें अब तक कई ऐसे गौ वंश पालकों के चालान किए गए हैं जिनके पालतू गौ वंश आवारा छोड़े पाए गए हैं। साथ ही ऐसे गौ वंश पालकों के खिलाफ। कानूनी कार्यवाही की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा बिना टैग के गौ वंश को बाजपुर भेजने की तैयारी की जा रही है। जो कि इस समय लंपी रोग के चलते रोकी गई है। पिछले दो सालों में पालिका द्वारा बिना टैग वाले 187 आवारा गौ वंश को बाजपुर भेजा जा चुका है। और आगे भी यह जारी रहेगा।
लेकिन सवाल यह उठता है कि नगर में आवारा गौ वंश को बाजपुर भेजने के बाद भी फिर से आवारा गौ वंश नगर में छोड़े जा रहे हैं। कहीं न कहीं इसमें नगर के आस पास के पशु पालक जिम्मेदार है जो अपना काम निकालने के बाद गौ वंश को आवारा छोड़ रहे है। इसके लिए हम सबको मानवता से सोचने की जरूरत है। तभी इस पर लगाम लगाई जा सकेगी।
नगर में एक प्रमुख समस्या आवारा कुत्तों कीहै नगर पालिका द्वारा अब तक 900 से अधिक आवारा कुत्तों का बंध्याकरण किया जा चुका है अधिशासी अधिकारी नगर पालिका द्वारा बताया गया कि इन आवारा कुत्तों के बंध्याकरण के लिए प्रशिक्षित चिकित्सक की आवश्यकता होती है जो कि इस समय नहीं मिल पा रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.