Loading

अल्मोड़ा, 11 मई 2024
मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे ने विकासखंड ताकुला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विकास योजनाओं की प्रगति , मधुमक्खी पालन और गुलाब उत्पादन जैसे क्षेत्रों में चुनौतियों का विश्लेषण कर उन पर सकारात्मक कार्य करने के निर्देश दिए।
सीडीओ ने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत अभियान सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। खंड विकास अधिकारी खजान जोशी ने ब्लॉक की प्रगति आदि के बारे में मुख्य विकास अधिकारी को जानकारी दी।
मधुमक्खी पालन और गुलाब उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए, सीडीओ ने मधुमक्खी पालकों और किसानों से मुलाकात की। उन्होंने तकनीकी कौशल, बाजार तक पहुंच, वित्तीय सहायता और प्रशिक्षण सुविधाओं की कमी जैसी समस्याओं को किसानों से जानकारी लेकर समझा। इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, सीडीओ ने मधुमक्खी पालकों को प्रशिक्षण, बाजार संपर्क, वित्तीय सहायता और आधुनिक उपकरण प्रदान करने की योजना बनाए जाने के लिए संबंधितों को निर्देश दिए।
विकासखंड ताकुला में विकास कार्यों को गति देने के लिए, सीडीओ ने एक रोडमैप तैयार किया है। इसमें योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाना, नियमित निगरानी और रिपोर्टिंग सुनिश्चित करना, मधुमक्खी पालकों और किसानों को सहायता प्रदान करना और मधुमक्खी पालन और गुलाब उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए दीर्घकालिक रणनीति तैयार करना शामिल है।
सीडीओ ने कहा, विकासखंड ताकुला में विकास कार्यों में तेजी लाना हमारी प्राथमिकता है। इस रोडमैप के माध्यम से, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जाए और विकासखंड के लोगों को इसका लाभ मिले।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.