99 total views

उत्तर प्रदेश के अधिकार क्षेत्र मे शामिल सिचाई विभाग की भूमि को हरिद्नार मे अतिक्रमण से मुक्त करने को लेकर अब उत्तराखंड के हरिद्वार में भी बुलडोजर गरजने लगा है। कुंभ मेला 2021 के बाद एक बार फिर उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने बैरागी कैंप में बैरागी अखाड़ों द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण पर कार्रवाई की है। सिचाई विभाग का कहना था कि बैरागी कैम्प वहा से अपना अतिक्रमण नही हटा रहे है । किन्तु उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग द्वारा की जा रही इस कार्रवाई का अखाड़ों के साधु-संतों ने बिरोध किया है विरोध स्वरूप आत्मदाह करने का प्रयास भी हुवे । भारी संख्या में तैनात पुलिस बल ने कोई भी अनहोनी नही होने दी ।

सन्याशियों के विरोध को देखते हुवे मौके पर पहुंचे उच्चाधिकारियों ने वुल्ड़ोजर कार्रवाई को बंद कराया ,साथ ही साधु-संतों को 15 दिन का समय दिया गया है उनसे कहा गया है कि वह स्वयं ही अपने अवैध अतिक्रमण को हटा लें। निर्मोही अखाड़े के सचिव गोविंद दास का कहना है कि यहां पर हमारे द्वारा कोई कब्जा नहीं किया गया है।कुंभ मेले में बैरागी के तीनों अखाड़ों को यहां पर भूमि आवंटित की जाती है अब यहां से उन्हें हटाया जा रहा है.

निर्मोही अखाड़े के सचिव गोविंद दास ने कहा है कि हम कहां जाएं हम गंगा के तट पर भजन कर रहे है सरकार हमे हटा रही है हम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हैं कि उन्हें ना हटाया जाय उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग द्वारा 2021 के कुंभ के बाद भी अतिक्रमण हटाया था और अब एक बार फिर वह हमें यहां से हटा रहे हैं।

नायब तहसीलदार रमेश चंद ने कहा कि कि अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की टीम मौके पर पहुंची और अतिक्रमण को हटाया गया किन्तु जो पक्का अतिक्रमण है उसको हटाने के लिए इन्हें 15 दिन का समय दिया गया है कि या तो इसे यह स्वयं हटा ले नहीं तो प्रशासन द्वारा बुलडोजर की कार्रवाई की जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.