37 total views

हरिद्वार मुख्यमंत्री पुष्कार सिंह धामी ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के 836603 विधवा, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों को 125 करोड़ की धनराशि ऑनलाईन क्लिक कर डीबीटी के माध्यम से माह फरवरी की पेंशन उनके खातों में डाली, जिसमे जनपद हरिद्वार के दिव्यांग, विधवा तथा वृद्धावस्था पेंशन के 142912 लाभार्थियों के खातों में कुल 21 करोड़ 35 लाख रुपए की माह फरवरी की पेंशन राशि खातों में डाली गई।
जनपद में वर्चुअल कार्यक्रम का प्रसारण ब्लॉक कार्यालयों तथा विकास भवन के एनआईसी कक्ष में किया गया। जिसमे जनपद के लाभार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। सभी पेंशन धारकों ने माह फरवरी की पेंशन 1 मार्च को ही खाते में पहुंचने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया तथा मुख्यमंत्री व जिलाधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी को आशीर्वाद दिया।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुये जुड़े सभी पेंशन धारको से उनके स्वस्थ रहने की कामना करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार व भारत सरकार गरीब, असहाय, वृद्ध, दिव्यांग सभी तबके के साथ है। उन्होने सभी से जन कल्याणकारी योजनाओं की लाभ उठाने की अपील की। उन्होने कहा कि पहले तीन माह में पेंशन खातों में जाती थी अब प्रत्येक माह की पांच तारीख तक डीबीटी के माध्यम से पेंशन खातों में जायेगी। उन्होने कहा कि पहले परिवार के एक ही वृद्ध को पेंशन दी जाती थी मगर अब सरकार दोनों वृद्ध दम्पत्तियों को वृद्धावस्था पेंशन देती है। उन्होने कहा सरकार द्वारा पेंशन धनराशि में भी बढ़ोतरी की है। उन्होने कहा सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाये गये है जिसमे पांच लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज दिया जा रहा है। सरकार गरीबो को वर्ष में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दे रही है। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रत्येक घर में नल, नल मे जल व प्रधानमंत्री गरीबो को प्रधानमंत्री आवास देने के साथ ही किसानों को किसान सम्मान निधि दी जा रही है। उन्होने कहा सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिये दृ़़ढ़ संकल्प है। उन्होने कहा उत्तराखण्ड भारत के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में सामिल होगा राज्य को आगे बढ़ाने के लिये जो भी प्रयास करने की जरूरत होगी सरकार बिना समय लगाये करेगी।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नव नियुक्त 35 सहायक समाज कल्याण अधिकारी व 03 छात्रावास अधीक्षकों को नियुक्ति पत्र भी वितरित किये। उन्होने कहा सभी युवाओं नौकरी से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, लोक सेवा आयोग व अधीनस्थ सेवा आयोग के माध्यम से लगातार रिक्त पदो पर परीक्षाएं कराकर नियुक्तियां की जा रही है। उन्होने सभी नव नियुक्त अधिकारियों/कर्मचारियों से पूरी उर्जा व परदर्शिता से अपने-अपने क्षेत्रां में कार्य करने की अपील की। उन्होने कहा परीक्षा भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिये सरकार ने नकल विरोधी कठोर कानून लागू किया है जिससे पात्र योग्य युवाओं को मौका मिल रहा है।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल सभी पेंशनर्स से विस्तार से चर्चा करते हुए पेंशन से संबंधित जानकारियां ली। जिलाधिकारी ने कहा कि वृद्धावस्था, दिव्यांग, वृद्धावस्था आदि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के साथ ही समाज की मुख्य धारा से पिछड़े व्यक्तियों एवम गरीबों के कल्याण हेतु विभिन्न विकासपरक योजनाएं चलाई जा रही हैं। पात्र व्यक्तियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु पूरी तन्मयता से कार्य किया जा रहा है।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, आईएएस ट्रेनी दीपक सेठ, जिला समाज कल्याण अधिकारी टीआर मलेठा सहित पेंशनर्स आदि उपस्थित थे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.