339 total views

छात्र-छात्राओं के सुनहरे भविष्य के लिये उन्हें गुणवत्ता युक्त शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा अंटार्इड फण्ड मद से स्वीकृत की गयी धनराशि से क्रय किये गये सामग्री से विधानसभा क्षेत्र कपकोट के अन्तर्गत राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय, कपकोट एवं कस्तूरबा गॉधी आवासीय छात्रावास में पहॅुचकर स्मार्ट क्लास एवं खेल गतिविधियों का दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया।
जिलाधिकारी द्वारा राजकीय प्राथमिक विद्यालय कपकोट पहुॅचकर स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को नव वर्ष की शुभकामनायें एवं बधार्इ देते हुये कहा कि सभी के लिये नव वर्ष मंगलमय हो तथा सभी छात्रों से कहा कि सभी बच्चे मेहनत एवं लगन के साथ पढार्इ पर ध्यान केन्द्रीत करें तथा जीवन में जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उस लक्ष्य को पाने के लिये उस पर ही ध्यान केन्द्रीत करते हुये तभी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समाज के लिये कुछ करना चाहते हो तो इसके लिये एक आदर्श व्यक्ति बनना जरूरी है, इसके लिये यह आवश्यक है कि स्वामी विवेकानन्द व महापुरूषों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। उन्होंने राजकीय आदर्श विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं सभी शिक्षकों की हौसला अफजाही करते हुये कहा कि कड़ी मेहनत एवं लगन से कोर्इ भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है इसका उदाहरण कपकोट जैसे दूरस्थ क्षेत्र का आदर्श विद्यालय है जो प्रदेश का नम्बर 1 विद्यालय है, जहॉ अध्ययनरत छात्र-छात्राओं द्वारा सैनिक स्कूल घोड़ाखाल एवं नवोदय विद्यालय में प्रवेश पा रहे है जो इस विद्यालय के लिये गौरव की बात है। उन्होंने शिक्षा अधिकारी से कहा कि जनपद के सभी विद्यालय कपकोट आदर्श विद्यालय की तरह सभी विद्यालय आदर्श हो इसके लिये सभी विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है, जिससे कि सभी बच्चों को गुणवत्ता शिक्षा मुहैया हो सके ताकि कोर्इ भी अभिभावक अपने बच्चों को प्रार्इवेट विद्यालय में पढ़ने के लिये न भेजे, इस दिशा में सभी को कड़ी मेहनत एवं लगन से कार्य करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा जो भी मॉग पत्र उपलब्ध कराया गया था उसके लिये उन्होंने उन्हें 06 लाख 72 हजार की धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिये किसी भी विद्यालय में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा जो मॉग पत्र प्रेषित किया गया है उसके लिये उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा, ताकि इसके लिये धनराशि स्वीकृत करायी जा सके। साथ ही उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को विद्यालय में 02 शिक्षकों की तैनाती करने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर विद्यालय में छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये तथा क्वीज प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी, जिसमें विजेता प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के जन्मदिन के अवसर पर केक काटकर जन्मदिन मनाया गया तथा बच्चों द्वारा जिलाधिकारी से प्रश्न भी पूछे गये।
इस अवसर पर प्राधानाचार्य राजकीय आदर्श प्राथमिक विद्यालय केडी शर्मा ने जिलाधिकारी को पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया तथा जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि जिलाधिकारी द्वारा बच्चों की उचित शिक्षा मुहैया करना के लिये उन्हें 06 लाख 72 हजार की धनराशि उपलब्ध करायी गयी है जिसके लिये उन्होंने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा निर्गत की गयी धनराशि से 55 इंच के 04 स्मार्ट टीवी, 04 आनलार्इन कम्प्यूटर, पानी पीने के लिये आरओ, किचन चिमनी व सहायक उपकरण क्रय किये गये है।
इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा कस्तूरबा गॉधी आवासीय छात्रावास में पहुॅचकर स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ किया तथा स्मार्ट क्लास, वॉलीबाल एवं टेबल टेनिस का भी शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने सभी छात्राओं को नव वर्ष की बधार्इ देते हुये कहा कि जीवन में जो भी लक्ष्य हासिल करना चाहते है उसकी लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रीत करते हुये लक्ष्य को हासिल करें तथा हर क्षेत्र में अपना सतप्रतिशत देते हुये उच्च मुकाम हासिल करें। उन्होंने कहा कि हमें नम्बर 1 बनने के लिये सभी प्रतियोगिता में प्रतिभाग करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिस कार्य एवं प्रतियोगिता में भाग लिया जाता है तो उसे एकाग्र मन से करने से उसमें अवश्य सफलता प्राप्त होती है। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा छात्र-छात्राओं को स्टेशनरी, बैग एवं गद्दे भी वितरित किये गये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि छात्राओं की कोर्इ मॉग है तो इसके लिये वह अपनी मॉग रख सकते है, जिस पर प्रधानाचार्य कस्तूरबा गॉधी आवासीय छात्रावास प्रेमा ऐठानी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया है कि विद्यालय परिसर में काफी पेड़ होने के कारण विद्यालय में धूप नहीं होती है जिसके लिये उन्होंने पेड़ो की लोपिंग की मॉग की तथा विद्यालय में छात्राओं के लिये गीजर लगाने की भी मॉग की तथा शौचालय के लिये पिट की व्यवस्था, सीसी मार्ग बनाने की भी मॉग की। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार कपकोट पूजा शर्मा को निर्देश दिये है कि विद्यालय में सोलर गीजर लगाने के लिये उरेड़ा विभाग से प्रस्ताव तैयार कराया जाय तथा सीसी मार्ग के लिये खण्ड विकास अधिकारी से प्रस्ताव उपलब्ध कराया जाय तथा विद्यालय परिसर में पेड़ो की लोपिंग की जानी है उसके लिये प्रभागीय वनाधिकारी को पत्र प्रेषित करने के भी निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि जिलाधिकारी द्वारा जनपद के सभी स्कूलों एवं कालेजों में छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया कराने के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में प्रतिभावान खिलाड़ियों को निखारने एवं तरासने के लिये खेल सामग्री भी उपलब्ध करायी जा रही है। जिस क्षेत्र में जो छात्र अपना लक्ष्य हासिल करना चाहता है उस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सके इसके लिये जिलाधिकारी द्वारा शिक्षा विभाग को धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा गॉधी आवासीय विद्यालय में छात्राओं को किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो इसके लिये 6 लाख 40 हजार की धनराशि स्वीकृत की गयी है तथा जनपद के 22 विद्यालय में स्मार्ट क्लास शुरू करने के लिये धनराशि दी गयी है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा खनिज न्यास से 43 लाख की धनराशि 16 प्राथमिक विद्यालयों को निर्गत की गयी है तथा 23 लाख की धनराशि इण्टर कालेजो को निर्गत की गयी है इसके लिये उन्होंने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया है।
इस अवसर पर अध्यक्ष नगरपंचायत कपकोट गोविन्द सिंह बिष्ट, खण्ड शिक्षा अधिकारी, तहसीलदार कपकोट पूजा शर्मा, तारा कपकोटी, प्रकाश काण्डपाल, दीपा कपकोटी, कृष्णा कपकोटी सहित छात्र-छात्रायें एवं अभिभावक मौजूद रहें।

इससे पूर्व जिलाधिकारी द्वारा कन्ट्रीवार्इड पब्लिक स्कूल का वार्षिक महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया तथा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा इस अवसर पर सभी छात्र-छात्राओं द्वारा लगाये गये स्टॉलों का भी शुभारम्भ किया।