149 total views

देहरादून 28 जून उत्तराखण्ड मे जल्दी ही ई-एफआईआर तरने की सुविधा मिलेगी । इस सुविधा के लागू होने के बाद घर बैठे ही एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी। आरम्भ में वाहन चोरी और गुमशुदा वस्तुओं के संबंध में ई-एफआईआर कराई जा सकेगी ।बाद मे सेवाओं के बिस्तार पर चर्चा होंगी । इस संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में गृह और पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री के समक्ष सी सी टी एन एस के अंतर्गत बनाए जा रहे ई-एफ आई आर पोर्टल का प्रस्तुतिकरण दिया गया।

मुख्यमंत्री ने सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि पर जोर देते हुवे कहा कि ये सरकार का मूल मंत्र है। सिस्टम जनता को सरलतम तरीके से अपनी शिकायतों का समाधान कराने मे मददगार हो सरकार इसके लिये प्रयाशरत है । मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-एफआईआर से आम जन को बहुत सुविधा होगी। व्यक्ति द्वारा दर्ज कराई गई ई-एफआईआर में उच्चाधिकारियों द्वारा नियमित रूप से समीक्षा की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिसिंग में आधुनिक तकनीक का उपयोग बढ़ाये जाने की जरूरत है। उन्होंने ड्रोन टेक्नोलोजी के उपयोग पर भी जोर दिया । मुख्यमंत्री ने पुलिस प्रशिक्षण, आधुनिकीकरण और पुलिस सुधार से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि झूठी एफआईआर को रोकने के लिये जरूरी प्राविधान किये जाने की आवश्यकता है। इस संबंध में सुझाव देने के लिये एक समिति बनाई जाए।

साथ ही बताया गया कि ई-एफआईआर के लिये अभी अधिसूचना सीघ्र ही अधिसूचना जारी की जायेगी शुरुआत में इसमें वाहन चोरी व गुमशुदा मोबाईल व वस्तुओं के संबंध में एफआईआर को शामिल किया जाएगा। ई-एफआईआर में वर्चुअल थाना स्थापित किया जाएगा। ई-एफआईआर वर्चुअल थाने में जाएगी। शिकायत करने वाले को इसकी पावती मिल जाएगी। यहां इसका परीक्षण कर संबंधित थाने में आवश्यक कार्यवाही के लिए अग्रसारित की जाएगी। ई-एफआईआर पोर्टल को देवभूमि मोबाईल एप से भी जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.