100 total views

अल्मोड़ा 01 दिसम्बर, – तहसील भनोली अन्तर्गत विभिन्न स्थानों का भ्रमण व विकास कार्याें का निरीक्षण जिलाधिकारी वन्दना द्वारा बुधवार को किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने मेलगांव पहुॅचकर लोगों की जन समस्याओं को सुना। इस दौरान आम जनता द्वारा मुख्य रूप से क्षतिग्रस्त आरा सल्पर मोटर मार्ग में डामरीकरण किये जाने की मंाग रखी जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि मोटर मार्ग के डामरीकरण हेतु शासन व भारत सरकार को धनराशि हेतु पत्राचार किया गया है धनराशि आवटिंत होने के उपरान्त ही मोटर मार्ग के सुधारीकरण की कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान लोगों द्वारा चितौला-फराखोली लिंक रोड जो विगत 05 वर्षाें से निर्माणधीन होने के बाद भी कार्य पूर्ण नहीं होने की शिकायत दर्ज की जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि सड़क मार्ग का कार्य समय से पूर्ण किया जाय।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने आरा सल्पर पहुॅचकर सरयू-बेलख पम्पिंग योजना का स्थालीय निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान लोगों द्वारा बताया गया कि बार-बार नदी में वर्षा के दौरान सिल्ट आ जाने के कारण क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था बाधित हो जाती है जिस पर जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारियों को कोसी की तर्ज पर पावर हाउस के पास इंकवेल टैंक की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये ताकि भविष्य में क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति को सुचारू रखा जा सके।
इस दौरान जिलाधिकारी ने आरा सल्पर पम्प हाउस का निरीक्षण किया और क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि आपदा के दौरान जो परिसम्पत्तियॉ क्षतिग्रस्त हुई है उनका आगणन बनाकर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराया जाय ताकि इस सम्बन्ध में शासन से पत्राचार किया जा सके। इस दौरान उन्होंने आरा सल्पर में बन्द पड़ी सिंचाई नहर को सिंचाई हेतु सुचारू किये जाने हेतु सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि तत्काल इस प्रस्ताव बनाकर जिला कार्यालय को प्रेषित किया जाय।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने मयोली गांव में वर्ष 2021 में आपदा से प्रभावित 12 परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिये कि वहां पर रह रहे परिवारों की भूमि का सर्वें भू-वैज्ञानिकों से कराया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रभावित परिवारों के विस्थापन के लिये सरकारी भूमि की चयन की कार्यवाही की जाय ताकि प्रभावित परिवारों का विस्थापन किया जाय सके। इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष रमेश बहुगुणा, तहसीलदार बरख जलाल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि व विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.