187 total views

अल्मोड़ा 29 जून प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सभी जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर जनपदों द्वारा मानसून सीजन के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी तैयारियों को चाक चौबंद कर लिया जाए तथा यदि किसी जनपद को बजट, उपकरण की आवश्यकता या अन्य कोई समस्या हो तो समय रहते शासन को अवगत करा दें, जिससे जल्द से जल्द समस्या का समाधान किया जा सके । इस दौरान उनके द्वारा सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को जनपद स्तर पर आपदा के संबंध में मीटिंग करने तथा तैयारियों की समीक्षा करने को भी कहा गया। साथ ही कहा कि जिलाधिकारी, जनपद स्तर पर संबंधित अधिकारियों को सतर्कता बरतने एवं आवश्यकता पड़ने पर सभी अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों एवं तैयारियों की समीक्षा करते रहें। उन्होंने कहा कि सभी मार्गों में पड़ने वाले संवेदनशील एवं अति संवेदनशील स्थानों का चिन्हीकरण किया जाए तथा जेसीबी एवं अन्य मशीनों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। कहा कि आवश्यकता पड़ने पर विकट परिस्थितियों में जलापूर्ति, खाद्यपूर्ति, एंबुलेंस, चिकित्सा की व्यवस्थाएं कर ली जाएं।
जनपद अल्मोड़ा की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी वंदना ने कहा कि जनपद में आपदा कंट्रोल रूम जनपद एवं तहसील स्तर पर चालू कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग एवं पीएमजीएसआई समेत अन्य मार्गों में आने वाले संवेदनशील स्थानों का चिन्हीकरण कर लिया गया है तथा सभी स्थानों के लिए जेसीबी, पॉकलैंड आदि मशीन तैनात कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि जनपद में सैटेलाइट फोन की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि जनपद में आपदा से जिपटने की पूरी व्यवस्था है।
इस दौरान जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित जनपद के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आपदा सीजन में सभी को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में उपस्थित निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों को सड़कों के कलवर्ट, नाले एवं मलबा हटाने के निर्देश दिए गए।
जनपद से वीसी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय, डीएफओ महातिम यादव, सीडीओ नवनीत पांडे, एडीएम चंद्र सिंह मर्तोलिया समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.