150 total views

अल्मोड़ा पुलिस एवं नेहरु युवा केन्द्र अल्मोड़ा के संयुक्त तत्वाधान से पाँलीटेक्निक कालेज द्वाराहाट में करियर मार्गदर्शन कार्यशाला कार्यक्रम का आयोजन

अल्मोड़ा छात्र–छात्राओं को नशे के दुष्प्रभावों, सड़क सुरक्षा/यातायात नियमों, उत्तराखण्ड पुलिस एप, गौरा शक्ति व हेल्पलाईन नम्बरों की जानकारी देकर किया जागरुक *श्रीमती रचिता जुयाल, एसएसपी अल्मोड़ा* के निर्देशानुसार अल्मोड़ा पुलिस द्वारा नेहरु युवा केन्द्र अल्मोड़ा के संयुक्त तत्वाधान में *आज दिनांक- 24.03.2023 को पाँलीटेक्निक काँलेज द्वाराहाट में कैरियर मार्दगर्शन कार्यशाला कार्यक्रम* का आयोजन किया गया। *सीओ आँपरेशन ओशिन जोशी* ने करियर मार्गदर्शन कार्यशाला कार्यक्रम में प्रतिभाग कर काँलेज के छात्र-छात्राओं से करियर के सम्बन्ध में संवाद स्थापित किया गया। छात्र –छात्राओं को जीवन में अनुशासन का महत्व समझाते हुए हमेशा अनुशासन बनाये रखने तथा अपने रुचि के अनुसार भविष्य का चुनाव करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने हेतु प्रेरित किया गया। प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी देकर मार्गदर्शन किया गया तथा इस दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गये प्रश्नों का जवाब देकर उनकी शंकाओं को दूर किया गया। *छात्र-छात्राओं* को नशे के विरुद्ध जागरुक करते हुए कहा कि एक आदर्श समाज व राष्ट्र के विकास में युवाओं का योगदान सबसे अहम होता है, नशामुक्त समाज के निर्माण के लिए युवा पीढ़ी को आगे आना होगा, जिससे हम समाज के हर वर्ग को नशे के दलदल में फँसने से बचाने में सफल हो सकेंगे, नशे के दुष्परिणाम वर्तमान पीढ़ी को ही नही अपितु आने वाली कई पीढियों को भी प्रभावित करते है।

युवाओं को स्वयं नशे से दूर रहते हुए अपने परिवार, दोस्तो व समाज को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए। *अल्मोड़ा पुलिस द्वारा नशे के विरुद्ध चलाये गये जनजागरुकता अभियान* को सार्थक बनाने के लिए युवाओं से सहयोग की अपील की गयी, जिससे हम अल्मोड़ा को नशा मुक्त कर *मा0 मुख्यमंत्री जी उत्तराखण्ड के “ड्रग्स फ्री देवभूमि मिशन 2025*” को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। *सड़क सुरक्षा/यातायात नियमों* व मोटर वाहन अधिनियम के तहत कानूनी प्रावधानों की जानकारी देकर यातायात नियमों का हमेशा पालन करने हेतु प्रेरित किया गया। *छात्र-छात्राओं* को उत्तराखण्ड पुलिस एप में उपलब्ध सभी आनलाईन सुविधाओं की जानकारी देकर लाभ प्राप्त करने व अन्य लोगों को भी जागरुक करने हेतु एप डाउनलोड कराया गया, छात्राओं को महिला सुरक्षा के प्रति जागरुक करते हुए गौरा शक्ति फीचर की जानकारी देकर गौरा शक्ति में रजिस्ट्रेशन कराया गया। 🆘 बटन की उपयोगिता को समझाकर विपरीत परिस्थियों में पुलिस सहायता प्राप्त करने हेतु प्रयोग करने के लिए बताया गया। इसके अतिरिक्त पुलिस हेल्पलाईन नम्बर डायल 112 सहित उत्तराखण्ड पुलिस के सभी हेल्पलाईन नम्बरों की जानकारी दी गयी। *जिला कमाण्डेंट होमगार्डस श्री नितिन काकेरवाल* व म0उ0नि0 मोनी टम्टा द्वारा भी छात्र-छात्राओं की करियर काउंसलिंग कर उनका मार्गदर्शन किया गया तथा पूछे गये सवालों का जवाब देकर संतुष्ट किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.