151 total views

अल्मोड़ा 11 जुलाई, 2022 निदेशक राज्य परियोजना प्रबन्धन ग्रुप नामामि गंगे देहरादून से प्राप्त पत्र के क्रम में जिलाधिकारी वन्दना ने बताया कि उत्तराखण्ड राज्य में प्रत्येक वर्ष लोकपर्व हरेला मनाया जाता है। यह हरेला पर्व श्रावण माह के मनाये जाने वाले लोक पर्व हरेला सामाजिक रूप से अपना विशेष महत्व रखता है तथा उत्तराखण्ड में अति महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक माना जाता है। उन्होेंने बताया कि प्रत्येक वर्ष लोक पर्व हरेला के दौरान अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण किया जाता है। प्रायः देखा गया है कि रोपित पौधों का संरक्षण उचित रूप से नहीं हो पाता है, जिससे पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का उद्देश्य पूर्ण नहीं होता है, जिसके दृष्टिगत एस.पी.एम.जी. नमामि गंगे द्वारा लोक पर्व हरेला पर होने वाले पौधारोपण कार्यक्रम को ‘‘सेल्फी विथ प्लान्ट’’ थीम के साथ वृहद स्तर पर मनाया जाना प्रस्तावित है।
जिलाधिकारी ने बताया कि ‘‘सेल्फी विथ प्लान्ट’’(Selfie with Plant) थीम का प्रमुख उद््देश्य के तहत प्रस्तावित कार्यक्रम में किसी भी उम्र के प्रतिभागी द्वारा प्रतिभाग किया जा सकता है। कार्यक्रम का उद््देश्य पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ प्रतिभागी का रोपित पौधे से लगाव और उसे संरक्षित किया जाना है। कार्यक्रम की शुरूआत लोकपर्व हरेला से करते हुए जुलाई, 2023 तक संचालित किया जायेगा। उन्हांेने बताया कि प्रत्येक प्रतिभागी पौधारोपण के दिन (अर्थात जुलाई, 2022 से) के फोटोग्राफ प्रत्येक तीन माह (अक्टूबर 2022, जनवरी, 2023, अप्रैल 2023 एवं जुलाई, 2023) की सेल्फी अथवा जीपीएस कैमरे युक्त फोटोग्राफ निर्धारित प्रारूप में भरकर एस.पी.एम.जी. कार्यालय की ईमेल ेमसपिमूपजीचसंदज/हउंपसण्बवउ पर प्रेषित किया जाना है। उन्होंने बताया कि समय-समय पर रोपित किये गये पौधों की सेल्फी एवं जीपीएस कैमरे युक्त फोटोग्राफ कार्यालय कार्यक्रम निदेशक, राज्य परियोजना प्रबन्धन ग्रुप नामामि गंगे, देहरादून को प्रेषित किये जाने वाले प्रतिभागियों को नमामि गंगे द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। इस कार्यक्रम के सम्बन्ध में अधिक जानकारी ने लिये संचार विशेषज्ञ पूरन चन्द्र कापड़ी, मोबाईल न0 7055001743 व 8449883300 से सम्पर्क किया जा सकता है।
इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी, वन प्रभाग, अल्मोड़ा/सदस्य संयोजक गंगा सुरक्षा समिति को प्रेषित करते हुये कहा है कि निर्धारित कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किये जाने के सम्बन्ध में विभिन्न कालेजों, स्कूलों, संस्थानों को अपने स्तर से निर्देशित करते हुये कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करना भी सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.