Loading

   बागेश्वर  नशे की लत के चलते बागेश्वर मे एक पत्नी अपने पति की ही हत्यारोपी बन गई , यह घटना बदलते हुवे सामाजिक वातावरण की देन है पत्नी ने अपने पति के खिलाफ थाने मे सुचित किया था। कि उसका पति उसके साथ मारपीट करता था ,  उनकी काउन्सलिंग भी हुई थी ।उस दिन भी  वह शराब  के नशे मे घर आया था , उसने अपनी पत्नी से मारपीट की थी पत्नी ने पुलिस को  112 मे डायल कर बताया था  कि उसका पति उसके साथ मारपीट कर रहा है ।

सूचना पाकर जब पुलिस मौके पर पहुंची ,तो पति बेसुध पड़ा था , । पति के भाई ने पुलिस रो तहरीर दी कि उसके भाई के सिर मे पत्नी मे ही पत्थर मारा था ,  कपकोट तहसील के ग्राम फरसाली   के गैगहैड   किरौली गाव मे  पत्नी मुन्नी देवी  पर आरोप है कि उसने अपने  पति धिरेन्द्र काण्डपाल को  आपसी झगड़े मे हाथापाई के बीच मे पत्थर दे मारा ।जिससे वह वेसुध होकर जमीन मे गिर गया मुन्नी ने 112 मे डायल कर पुलिस को घटना की जानकारी दी । उसके बाद मृतक के भाई बसन्त काण्डपाल की तहरीर पर पुलिस ने मुन्नी से  पूछताछ  की जिसमे उसमे स्वीकार किया कि  कि उसकी पूर्व की भाति पति से झगड़ा हुवा था वह हमेशा शराब मे ही धुत्त रहता था तथा उसके साथ मारपीट करता था उसने अपने बचाव मे पत्थर मारा जिससे पति की मौत हो गई ।

इस घटना पर तमाम तरह की प्रतिक्रियाये सामने आई है  दन्या निवासी सामाजिक कार्यकर्ता गोविन्द गोपाल कहते है कि पत्नी के पास कोई विकल्प न रहा होगा। शराबी निर्मम होकर उत्पात मचाते है। ये पुरुष मर्यादा अनुकूल आचरण नही कर रहा था।  उनका कहना है कि  सरकार शराब  सब जगह उपलब्ध  करा  रही है, पर उसके पास इससे उपजी समस्या का कोई निदान नहीं है। और जो भी है उससे निपटने की इच्छाशक्ति गायब है। समाज में शराबियों के लिये एक बड़ा दुष्ट तंत्र सदैव सहयोगी हेतु तैयार रहता है। ताकि शराब नमकीन बिकती रहे और सामाजिक सुधार करने वालों लोगों को डरा-धमका कर समाज में बहू बेटियों और कमजोर लोगों को परेशान कर अवैध काम किये जा सकें । हर मंच में ऐसे शराबी उत्पातियों को बचाने केवल लिये तथाकथित पढेलिखे और पहुँचे हुऐ लोग तैयार रहते हैं ताकि उनकी अवैध कमाऊ गतिविधियाँ जारी रहे।
इस महिला ने दुर्गा अवतार लिया है। अतः मैं इस दुर्गा स्वरूपी महिला की समस्या को समझता हूँ । देवी का जागरण देर से सही, पर हुआ तो सही।

शराब सरकारें व नेताओं की कमाई का जरिया हो सकता है पर , यह स्वस्थ समाज का हिस्सा कतई नही है , सरकार को इन समस्याओं का समाधान भी खोजना चाहिये ।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.