268 total views

द्वाराहाट 3जनवरी22 महिला एकता परिषद के पच्चीस वर्ष पूरे होने पर आज जालली डाक बंगले में एक बैठक का आयोजन किया गया। लगातार पच्चीस वर्षों से परिषद के सक्रिय होने पर हर्ष व्यक्त किया गया। कोविड के कारण सम्मेलन औपचारिक रूप से आयोजित नही होसका बैठक ंे तय किया गया रि ज्योॆ ही कोविड़ ंहामारी कम होती बै सम्मेलन आयोजित होंगा बैठक मे युवाओं के गांव से बढ़ते पलायन पर चिंता व्यक्त करते हुए महिलाओं ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण पलायन बढ़ता जा रहा है यदि सरकार कृषि व पानी पर ठोस नीति बनाए तो युवा स्वरोजगार करने को तैयार हैं।

मातृशक्ति का कहना है कि मुफ्त बिजली व मुफ्त राशन से पलायन नहीं रुकेगा। हमें मुफ्त राशन नहीं बल्कि सभी हाथो को काम चाहिए। यदि रोजगार होगा तो हम आत्मविश्वास से जीवन यापन कर सकेंगे।


महिलाओं ने कहा किधर्म व जाति के मामले उठाकर नेता मुफ्त मे बोट लेना चाहते है नेताओं के धर्म व जाति के विवादो से बचने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। सभी ने एक मत से तय किया कि इस बार हम उसी को वोट देंगे जो हमें ग्रामीण स्तर पर आकर लिखित देगा कि ग्रामीण कृषि को बचाने हेतु उपाय करेगा। शराब बंदी व पलायन हेतु कार्य करेगा। बंदरो व सुवरो के कारण समाप्त हो रही खेती को बचाने हेतु महिला एकता परिषद एक अभियान “पहाड़ी कृषि बचाओ” चलाएगा जिसे पांच जनवरी 2022 को ग्राम बाड़ी से शुरू किया जाएगा।


बैठक की अध्यक्षता महिला एकता परिषद की अध्यक्षा श्रीमती दुर्गा बिष्ट ने तथा संचालन परिषद की महासचिव मधुबाला कांडपाल ने किया। बैठक में श्रीमती हेमा नेगी, पुष्प रावत, दुर्गा बिष्ट, गीता मेहरा, शोभा रावत ,पुष्प देवी आशा देवी आदि ने ग्राम बिठोली, कांडे, सुनाडी, बाड़ी, बेडुली सिमलगांव, चौरा, सनडे, सिलंग, बयेडा से प्रतिभाग किया।