120 total views

अल्मोड़ा, 31 दिसंबर आज जिलाधिकारी वंदना द्वारा स्वास्थ्य विभाग के तहत जच्चा बच्चा के लिए की जाने वाली देखभाल, समय समय पर की जाने वाली जांचें एवं विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर की गई।
इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि गर्भावस्था के दौरान होने वाली एएनसी के दौरान संबंधित महिला एवं परिवार को सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी गर्भवती महिलाओं के लिए सभी आवश्यक सलाह एवं दवाएं समय पर उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि यदि किसी विशेष परिस्थितियों के अलावा जच्चा बच्चा की मृत्यु होने पर डॉक्टर या एएनएम की लापरवाही सामने आई तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि विशेष कारणों के चलते यदि किसी महिला की देखभाल करने में कोई समस्या आए तो उसे प्रशासनिक स्तर पर भी अवगत कराया जाए।
इस दौरान जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने संबंधित निर्माणकारी संस्थाओं के अधिकारियों से इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने रानीखेत के राजकीय अस्पताल में बने वाले लेबर रूम के निर्माण में धीमी गति पर कार्यदाई संस्था सीएनडीएस के प्रति नाराजगी जाहिर की तथा सीएमओ को कहा कि उक्त कार्य को किसी अन्य संस्था से कराया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि संबंधित निर्माण एजेंसियों के अधिकारी मुख्य चिकित्साधिकारी से बैठक कर निर्माण कार्यों के सभी प्रकरणों को सुलझाकर कार्यों को जल्द पूर्ण करना सुनिश्चित करें।
बैठक में एसीएमओ डॉ योगेश पुरोहित अधिशासी अभियंता आरईएस संजय भर्ती समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.