Loading

अल्मोड़ा 30 जून नगरपालिका के सीमा विस्तार का जिन्न एक बार फिर बाहर निकला है पालिका ने अपनी बैठक मे लगभग 19 ग्राम सभाओं को पालिका मे जोड़ने की वकालत कर दी है । पिछले कार्यकाल मे भी नगरपालिका ने सीमा बिस्तार का प्रस्ताव दिया था जिसके तहत दुगालखोला तथा रैलापाली ग्राम सभाओको ग्रमीणों के लम्बे बिरोध के बाद पालिका से जोडा गया ।

पालिका मे जुड़ने के बाद इन नृे जुडॉे इलाकों मे ग्रामीण विकास विभाग की सभी योजनाये निष्प्रभावी हो गई है । यहां तक कि पिछली आपदा मे क्षतिग्रस्थ मार्ह अब तक नही बन पाये है । हालांकि पथ प्रकाश की ब्यवस्था जरूर गतिमान है ।सफाई ब्यवस्था मे भी ग्राम पंचायत की ही ब्यवस्था लागू है । अभी तक नये जु़ड़े क्षेत्रो मे कोई नया सफाई कर्मी नही जोड़ा गया है । अलवत्ता बीस रुपये यूजर चार्ज बसूलने री बात जरूर हुई है ।

टूटे हुवे मार्गो के रखरखाव के सम्बन्ध में पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी कहते है ।कि आपदा मद मे शहरी विकास विभाग ने कोई धनराशि उपलब्ध नही कराई है ष पालिका को अपने ही संसाधमों से इन मार्गो का रखरखाव करना है । अल्मोड़ा नगर पालिका का यह दुर्भाग्य है कि यह पालिका चुंगी आय को सही ढंग से सरकार के साममे नही रख पाई जिस कारण आय की क्षतिपूर्ति के रूप मे इॊे सररार से कम धनराशि आवंटित होती है यह परिपाटी चली आ रही है ।

ऐसे मे नये क्षेत्रो को पालिका में जोडकर संसाधनोंव राज्य वित्त मे हिस्सेदारी बढाना ही पालिका के संसाधन मे बृद्धि का आधार है पर इससे वे ग्रामीण जो ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं का लाभ लेते थे उससे वंचित हो जाईगे ।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.