43 total views

अल्मोड़ा (लमगड़ा), 9 दिसंबर 2023 विकसित भारत संकल्प यात्रा आज विकासखंड लमगड़ा के ग्राम पंचायत ठाठ पहुंची जहां पर ग्रामीणों को केंद्र सरकार की 17 प्रमुख योजनाओं के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में आए अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पात्र लोगों के चिन्हीकरण के लिए लोगों से प्रपत्र भी इकट्ठा किए।

इस कार्यक्रम के तहत विकासखंड लमगड़ा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाभार्थियों से किए गए संवाद एवं उनके संबोधन को जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं ग्रामीणों ने वर्चुअल माध्यम से सुना। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को मोदी की गारंटी वाली गाड़ी कहकर लोगों से आह्वान किया कि यह गाड़ी जरूरतमंदों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए चलाई गई है, इसलिए अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठाएं।
इस दौरान ग्राम पंचायत ठाठ की पांच महिलाओं को पूर्ति विभाग के माध्यम से उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन भी दिए गए।
इस दौरान भारत को विकसित बनाने के लिए सभी ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों ने विकसित भारत की शपथ भी ली तथा 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने के लिए सभी ने अपना अपना योगदान देने की बात कही।
आयोजित कार्यक्रम में नमो ड्रोन दीदी कार्यक्रम के तहत ड्रोन उड़ाकर इसका प्रदर्शन भी किया गया।
इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा, ब्लॉक प्रमुख विक्रम बगड़वाल, परियोजना निदेशक पुष्पेंद्र सिंह, जिला विकास अधिकारी एसके पंत, खंड विकास अधिकारी समेत अन्य उपस्थित रहे। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ही ताकुला विकास खंड के बैग़निया ग्राम पंचायत के लोगों, कई ग्राम/ विकास खंड / ज़िला स्तरीय अधिकारियों एवम् जन प्रतिनिधियों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सीधे संवाद कार्यक्रम में भाग लिया।

इस कार्यक्रम में उपस्थित राष्ट्रीय कृषि और विकास बैंक (नाबार्ड ) के ज़िला विकास प्रबंधक गिरीश चंद्र पंत भी मौजूद रहे। उन्होंने सहकारी समिति से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के लाभार्थी महेश चंद्र जोशी से इस संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि नाबार्ड के द्वारा दिये जा रहे ब्याज अनुदान से उन्हें ब्याज मुक्त ऋण मिल पा रहा है।
अल्मोड़ा ज़िला सहकारी बैंक सोमेश्वर के शाखा प्रबंधक सुनील वर्मा ने अपने बैंक से चल रही विभिन्न योजनाओं के विषय में बताया, नाबार्ड के वित्तीय सहयोग से चल रहे वित्तीय साक्षरता अभियानों के विषय में भी बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.