Loading

अल्मोड़ा एस एस जे कुलपति प्रो सतपाल सिंह बिष्ट ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, रानीखेत में परीक्षाओं का निरीक्षण किया

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में अपराह्न में चल रही परीक्षाओं का सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सतपाल सिंह बिष्ट ने निरीक्षण किया। कुलपति प्रो बिष्ट ने निरीक्षण के दौरान परीक्षा को लेकर परीक्षा प्रभारी एवं कक्ष निरीक्षकों को निर्देशित भी किया। साथ ही परीक्षा प्रपत्रों के रख रखाव, परीक्षा कक्ष में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने आदि के लिए निर्देशित किया। इसके उपरांत महाविद्यालय के प्राचार्य पुष्पेश पांडे ने उन्हें महाविद्यालय के शैक्षिक कार्यों एवं शोध कार्यों के साथ संरचनात्मक स्थितियों की जानकारी दी।प्राचार्य प्रो पांडे ने इस दौरान कहा कि महाविद्यालय में सभी शिक्षक संस्था के उन्नयन के लिए कार्य कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सतपाल सिंह बिष्ट ने निरीक्षण के दौरान चर्चा में शोध एवं अकादेमिक कार्यों को बढ़ावा देने की बात कही। उन्होंने प्राचार्य से विद्यार्थियों के परीक्षाफल संबंधी समस्याओं की जानकारी ली और कहा कि परीक्षा से संबंधित विषयों को त्वरित दुरुस्त किया जा रहा है। शोध कार्यों को प्रोत्साहन देने के लिए उन्हीने कहा यदि प्रत्येक शिक्षक, शोधार्थी एवं स्नातकोत्तर के विद्यार्थी शोध रिव्यु लेखन करें तो शोध कार्यों के साथ संस्थान को पहचान मिलेगी। शोध लेखन कार्य से शोध क्षेत्र में बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही महाविद्यालय में टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, जी.आई. एस., बीकॉम ऑनर्स जैसे विषयों को संचालित करने के लिए विश्वविद्यालय को प्रस्ताव उपलब्ध कराने की बात कही, ताकि अग्रिम कार्यवाही की जा सके। उन्होंने कहा कि इन महत्वपूर्ण विषयों के संचालन से विद्यार्थियों को शीघ्र रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रो बिष्ट ने महाविद्यालय में संचालित विभिन्न गतिविधियों की सराहना की।
निरीक्षण के दौरान उनके साथ महाविद्यालय के शिक्षक डॉ बलवंत भट्ट, डॉ मेहीराज सिंह, डॉ वी के बिष्ट, डॉ जे.एस. रावत, डॉ निहारिका, डॉ रोहित जोशी के साथ डॉ ललित जोशी (विश्वविद्यालय मीडिया प्रभारी) सहित महाविद्यालय के शिक्षक उपस्थित रहे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.