30 total views

अल्मोड़ा आगामी 22जनवरी को जब प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या मे राम मन्दिर की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे होंगे ठीक उसी समय जनपद के विभिन्न मन्दिरों मे भण्ड़ारा , हनुमान चालिसा , सुन्दर काण्ड़ , सहित कई कार्यक्रम होंगे , अल्मोड़ा रघुनाथ मन्दिर मे जहां सुन्दर काण्ड़ व भण्ड़ारे का आयोदन किया जा रहा है वही नन्दा देवी मन्दिर कमेटी रामलीला का मंचन करेगी , दुगालखोला के दुर्गा मन्दिर में भी सुम्दर काण्ड़ का पाठ का रीता दुर्गाुाल मे आह्वान किया है ।

सामान्यत: हर धार्मिक कार्य मे मुहूर्त देखने वाला हिन्दु समाज इस कार्यक्रम को एक धार्मिक अनुष्ठान की तरह नही अपितु एक विशेष घटना की तरह देख रहा है , कार्यक्रम मे स्वत: स्फूर्त रंग देखा जा रहा है । इस कार्यक्रम में भी हिन्दु समाज अपने उत्सवधर्मी होंने का प्रमाण दे रहा है ।

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राजनीति भी चरम पर हे काग्रेस समेत तमाम बिपक्षी पार्टिया जहा प्राण प्रतिष्ठा को जहां बी जे पी का राजनैतिक कार्यक्रम बता रही है , वही बी जे पी बिपक्षी पार्टियों को राम विरोधी बता रही है । इस कार्यक्रम से शंकराचार्यों ने भी दूरी बना रखी है । शंकराचार्यो का कथन है कि मन्दिर अभी पूर्ण नही हुवा है ,वही कुछ कथावाचकों का कथन है कि अधूरे मन्दिर मे प्राण प्रतिष्ठा करवाकर भी मन्दिर का कार्य पूर्ण करवाया जा सकता है । इस सबके बीच बी जे पी कार्यकर्ताओं व मन्दिरों के पुजारियों में कार्यक्रमों को लेकर उत्साह देखा जा रहा है , इस बीच काग्रेस नेता राहुल गांधी मे भी कहा है कि वे किसी कार्यकर्ता को कार्यक्रमों में भागीदारी से नही रोक रहे धर्म निजि मामला है , पर काग्रेस अध्यक्ष खड़गे इस कार्यक्रम मे इसलिये नही जा रहे है क्योकि यह बी जे पी का एक राजनैतिक समारोह की तरह है ।.

वाद विवाद के वीच राम मन्दिर को लेकर हिन्दु समाज मे स्वत: स्फूर्त उत्साह है तमाम मन्दिरों में कार्यक्रम , व अनुष्ठानों की घोषणायें जारी है

Leave a Reply

Your email address will not be published.