Loading

अल्मोड़ा, 5 जून 2024 राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत वृक्षारोपण एवं स्वच्छता अभियान द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस का भव्य आयोजन।

मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे के निर्देशानुसार विकास खंड भिकियासैंण में खण्ड विकास अधिकारी गोपाल सिंह नेगी , बी0एम0एम – एन आरएल एम चन्द्र किशोर के नेतृत्व में राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत समूहों, ग्राम संगठनों और कलस्टर स्तर पर आज विश्व पर्यावरण दिवस हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। इस विशेष अवसर पर, ग्राम पंचायत कोट असवाल, लौकोट, निगराली, हॉउली, टानी, बासोट और जेठा जैनल में वृक्षारोपण कार्यक्रम का व्यापक आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत कोट असवाल में संगठित महिलाओं ने वृक्षारोपण के साथ-साथ स्वच्छता अभियान भी चलाया। ग्राम पंचायत टानी में वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ-साथ पानी के टैंक की सफाई भी की गई। इन कार्यक्रमों के दौरान, समूह की महिलाओं ने न केवल पेड़ लगाए, अपितु पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संकल्प भी लिया। सभी सदस्यों को अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने हेतु प्रोत्साहित किया गया।
जनपद के समस्त विकास खंडों में भी राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत महिलाओं द्वारा वृक्षारोपण और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिससे पर्यावरण दिवस का महत्व भव्य रूप से उजागर हुआ।

राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना के अंतर्गतयह पहल निश्चित रूप से पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.