Loading

अल्मोड़ा, 20 मार्च 2024 जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत तोमर के निर्देशन में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शिता, सुचारू व शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए आज सोबन सिंह जीना विवि0 परिसर के हॉल एवं उदय शंकर नृत्य अकादमी में प्रथम चरण प्रशिक्षण के प्रथम दिन पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम को मतदान एवं ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में पहुंचे जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत तोमर ने पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र की रीढ़ पीठासीन व मतदान अधिकारी होते है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में निर्वाचन अति महत्वपूर्ण कार्य है। निर्वाचन प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। सभी मतदान कार्मिक निष्पक्षतापूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण सभी अधिकारियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण कार्य है, सभी इसे बहुत गंभीरता से लें। सभी अपने अपने कार्यों को लेकर सभी प्रकार की दुविधा को क्लियर कर लें। सभी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप ही कार्य करें। सभी को निष्पक्षता एवं मनोयोग से कार्यों को संपादित करना है।

उन्होने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि क्षम्य नहीं होती है, इस हेतु ईवीएम वीवीपैट के प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही है उनको भलीभांति सीख लें। प्रशिक्षण में दी जा रही जानकारियों को पूरी गंभीरता से लें तथा जो भी शंका हो उसका अवश्य समाधान कर लें, ताकि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक आर्दश आचार संहिता का पूर्ण पालन करें तथा मतदान पार्टियां मतदेय स्थल तक पंहुचने की तत्काल सूचना सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को देंगे। उन्होंने सभी से यह भी अपील की है कि सभी अपने मत का प्रयोग जरूर करें, इसके लिए सभी मतदान कार्मिकों को इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट तथा संबंधित पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मॉक पोल अनिवार्य रूप से कराना हैं व मॉक पोल कराकर निर्धारित समय पर मतदान प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा मतदान प्रारम्भ होने की सूचना तत्काल अपने सेक्टर एवं जोनल के साथ ही कन्ट्रोल रूम व सहायक रिटर्निंग आफिसर को देंगे व प्रति दो घण्टें मतदान की सूचना भी अनिवार्य रूप से देगें। उन्होंने निर्देश दिए कि ईवीएम वीवीपैट मशीन को लाने व ले जाने में पूर्ण सावधानी बरती जाए। मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्य अन्य दस्तावेजों का सावधानी से परीक्षण कर नामावलियों से मिलाकर मतदान कराएं। ताकि किसी प्रकार की त्रुटि न हो।
मास्टर ट्रेनरों ने सैद्धान्तिक प्रशिक्षण में बारीकियों को समझाते हुए ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिक को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।
मुख्य विकास अधिकारी /नोडल अधिकारी कार्मिक आकांक्षा कोंडे ने भी सभी कार्मिकों को कहा कि अपने अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्पक्षता, तल्लीनता एवं सावधानी से करें।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.