Loading

अल्मोड़ा, 6 अप्रैल 2024जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत तोमर के निर्देशन में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शिता, सुचारू व शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए आज सोबन सिंह जीना विवि0 परिसर के हॉल एवं उदय शंकर नृत्य अकादमी में द्वितीय चरण के प्रशिक्षण के अंतर्गत मतदान कार्मिकों को मतदान एवं ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया। आज विधान सभा जागेश्वर के अंतर्गत आने वाले 408 मतदान कार्मिकों एवं 146 माइक्रो आब्जर्वर का एसएसजे यूनिवर्सिटी के ऑडिटोरियम में एवं विधानसभा रानीखेत के अंतर्गत आने वाले 300 मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण उदय शंकर नृत्य अकादमी में आयोजित हुआ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में एसएसजे ऑडिटोरियम में पहुंची मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक आकांक्षा कोंडे ने कहा कि सभी मतदान कर्मी अपने प्रशिक्षण को गंभीरता से पूरा करें। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस को पारदर्शी, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्वक मतदान कराने का भार मतदान कर्मियों पर निर्भर रहता है, इसलिए सभी मतदान कर्मी अपने प्रशिक्षण की सभी बारेकियों को बखूबी जान लें। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग पार्टी अपने समूह के सभी सदस्यों से अच्छे से परिचित हो जाएं तथा अपने सेक्टर ऑफिसर तथा नोडल ऑफिसर के साथ भी संपर्क करलें। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या या दुविधा होने पर अपने वरिष्ठ अधिकारी को संपर्क करने से बिल्कुल भी परहेज न करें।
उदय शंकर नृत्य अकादमी में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंची रानीखेत की ज्वाइंट मजिस्ट्रेट वरुणा अग्रवाल ने भी सभी कार्मिकों को प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से पूरा करने को कहा तथा मतदान संबंधी सभी जानकारियां सीखने के लिए मास्टर ट्रेनरों द्वारा बताई जा रही सभी बातों को तन्मयता के साथ सुनने तथा नोट करने को कहा।
इस दौरान मास्टर ट्रेनरों ने सभी मतदान कर्मियों को चुनाव की बारीकियां समझते हुए कहा कि सभी चुनाव कर्मी सभी जानकारियों को सीखें एवं अगर कोई दुविधा हो तो क्लियर जरूर करें। इस दौरान मास्टर ट्रेनरों ने मतदान के दौरान होने वाली विभिन्न परिस्थितियों के दौरान की जाने वाली सभी सावधानियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
मास्टर ट्रेनरों ने सैद्धान्तिक प्रशिक्षण में बारीकियों को समझाते हुए ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिक को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनरों ने मतदाता के रूप में आने वाले अवैध व्यक्तियों की पहचान करने, मतदाताओं से व्यवहार करने जैसे सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारियां दी।
उदय शंकर नृत्य अकादमी में मास्टर ट्रेनर विनोद राठौर, राजेश बिष्ट एवं कपिल नयाल ने प्रशिक्षण दिया तथा मास्टर ट्रेनर हेम जोशी एवं अशोक कुमार, महेंद्र भंडारी, सवित जनौटी, भुवन चंद्र पांडे एवं अन्य ने एसएसजे परिसर में मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.