105 total views

अल्मोड़ा कल्याणिका देवस्थानम डोल आश्रम के संस्थापक कल्याणदास महाराज ने कहा कि आश्रम मे आगामी 23अप्रेल से 30 अप्रेल तक श्रीमद भागवतकथा का आयोजन किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि हिमालय के इस पवित्र स्थल कल्याणिका देवस्थानम आश्रम मे रायपुर छत्तीसगढ के उद्योगपति निरंन्जन लाल अग्रवाल की स्मृति मे उनकी धर्मपत्नी गंगा अग्रवाल तथा पुत्र सुभाष अग्रवाल द्वारा इस भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। भागवत कथा प्रसिद्ध कथावाचक रमेश भाई ओझा करेगे, यह कथा तीस अप्रेल तक चलेगी उसके बाद एक मई से चार मई तक वार्षिकोत्सव का आयोजन होगा इसमें कुमाऊनी संस्कृति की झलग होगी इसके बाद पांच मई को 11000कन्याओं का कन्या पूजन होगा , कल्याणी बाबा ने बताया कि भारत के विभिन्न राज्यो की श्रंखला में यहां श्रीयन्त्र भी स्थापित है , इसका प्रमुख प्रेरणास्पद स्थल विद्यांचल की अमरकंटक है । उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य गरीब असहायों की शिक्षा चिकित्सा सेवा करना है यह संस्थान आध्यात्मिक जागृति के लिये भी समर्पित है यहां पर सौ बच्चे वेद वेदांग संस्कृत विद्यालय मे पढ रहे है । अगले वर्ष से महाबिद्यालय भी चलेगा । साथ ही आधुनिक शिक्षा पर आधारित प्राथमिक विद्यालय आरम्भ करने की योजना भी है ।
आश्रम देश के कई स्थानों आदिवासी क्षेत्रों के गरीब लोगों की शिक्षा ब्यवस्था पर भी कार्य करता है । इसी श्रंखला में यहां हिमालय में भी कार्य हो रहा है ।
आध्यात्मिक परिचर्चा करते हुवे बाबा कव्याण दास ने कहा कि हमारी सनातन संस्कृति मे पन्च देवों की उपासना का महत्व है , जिसमे सूर्य चन्द्र शिव , शक्ति, गणेश , का महत्व है आघ्यात्म शरीर की सभी क्षमताओं का विकास करता है । इस कार्यक्रम मे पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष गोविन्द कुन्जवाल ने कहा कि आश्रम मे भागवत कथा मे निशुल्क वाहन लगाये जायेगे व प्रतिदिन भण्ड़ारा होगा प्रेस वार्ता में बन्दना ग्रुप के शुभाष अग्रवाल , गोविन्द कुन्जवाल , विधायक मनोज तिवारी , तारु जोशी रमेश मेलकानी आदि उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published.