29 total views

अल्मोड़ा बीते सितम्बर माह में आयोजित राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना में राजकीय जूनियर हाई स्कूल बागपाली , की धौलादेवी विकास खंड की दो छात्राओं ने एक बार फिर से ये साबित कर दिखाया है कि विद्यालयी व्यवस्थाओं को लेकर सरकार की लाख उपेक्षाओं के बाद भी निर्धन समाज के बच्चे एक अच्छे शिक्षक के मेहनत से आगे बढ सकती है ।शिक्षक योगेन्द्र के मागदर्शन में इन बालिकाओं ने अपनी मेहनत को सफल कर कर इस योजना मे स्थान बनाया ।

राजकीय जूनियर हाईस्कूल बागपाली में अध्ययनरत कक्षा 6 के दो बच्चों का मुख्यमंत्री छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति परीक्षा में कुमारी नेहा व राशि का चयन हुआ है। यह परीक्षा सितंबर माह में पूरे प्रदेश में आयोजित हुई थी। प्रथम प्रश्न पत्र में 60 प्रश्न मानसिक योग्यता व द्वितीय प्रश्न पत्र में 60 प्रश्न हिंदी,सामाजिक विज्ञान व गणित के विकल्प आधारित हल करने थे। चयनित बच्चों को कक्षा 6 में प्रत्येक माह 600 कक्षा 7 में प्रत्येक माह 700 व कक्षा 8 में प्रत्येक माह 800 रुपये छात्रवृत्ति मिलेगी।
विद्यालयी गतिविधियों से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता गोविन्द गोपाल ने बताया कि अल्मोड़ा जिले के राजकीय जूनियर हाईस्कूल बागपाली में अध्ययनरत कक्षा 6 के दो बच्चों का मुख्यमंत्री छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति परीक्षा में कुमारी नेहा व राशि का चयन हुआ है। इस विद्यालय के नाम अब तक स्पोर्ट्स एवं विज्ञान के क्षेत्र में राज्य स्तर की उपलब्धि लगभग हर वर्ष होती है . प्रधानाध्यापक योगेन्द्र ने इस विद्यालय को शून्य से शिखर में ला दिया है . विद्यालय के प्रधानाध्यापक की कार्य निष्ठा सराहनीय है क्योंकि विद्यालय के पास सरकार की ओर से बहुत सुविधायें उपलब्ध नहीं है . और अधिकाँश बच्चे बहुत ही कमजोर वर्ग से आते हैं .
विभिन्न सरकारों के खोखले दावों को दरकिनार करते हुए , इस विद्यालय ने अपनी स्थापना के बाद बहुत ही कम वर्षों में , हर विधा में उल्लेखनीय काम किया है . विज्ञान प्रदर्शनियों का आयोजन हो या नवाचार के माध्यम से वंचित वर्ग के बच्चों को राष्ट्रिय स्तर की गुणवत्ता देनी हो . संब में शिक्षक योगेन्द्र ने सच्चे गुरु की की भूमिका को निभाया है . इसके अतिरिक्त इस विद्यालय में हर वर्ष गठित होने वाली प्रबंधन समिति ने न केवल अपने विद्यालय वरन अन्य विद्यालयों के लिए भी शैक्षिक कार्यक्रमों का आयोजन किया . पूर्व समिति अध्यक्ष राजन राम ने बताया कि शिक्षक योगेन्द्र के विचारों से समिति नए – नए प्रयोगों के माध्यम हमारे उस समाज की बहुत बड़ी सच्ची सेवा हो रही है जिसे हर किसी ने दुत्कारा था . आज हमारे बच्चे आज़ादी के बाद अच्छी शिक्षा शिक्षा प्राप्त कर रहेहै. शिक्षक योगेन्द्र ने जो राह दिखाई और बनायी है उससे हमारे सपने ओउरे हो रहे हैं .
वर्तमान विद्यालय समिति के अध्यक्ष महेश भाई का कहना है कि हमारे विद्यालय की उपलब्धियों की सूची बहुत लम्बी होती जा रही है . जब तक शिक्षक योगेन्द्र के शिक्षा पर प्रयोग जारी रहेंगे , निर्धन समाज को सदियों से रोकी गयी शिक्षा सरलता से मिलाती रहेगी और हमारे बच्चे आगे बढ़ते जायेंगे .
इसके अतिरिक्त विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष वर्तमान एस एम सी अध्यक्ष महेश राम,पूर्व अध्यक्ष राजन राम,सदस्य दीपा देवी,मनीषा देवी,किशन राम,गीता देवी,सुनीता देवी,नीमा देवी,ग्राम प्रधान गीता देवी,ग्रामप्रधान भीम राम, ग्राम प्रधान एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने इस उपलब्धि पर हर्ष जताया है एवं बधाईयाँ दी है .

Leave a Reply

Your email address will not be published.