112 total views

अल्मोड़ा 25 सितम्बर, 2025 तक भारत को टी0बी0 मुक्त किये जाने के उद्देश्य से जनपद में चलाये जा रहे प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान कार्यक्रमों की समीक्षा जिलाधिकारी वन्दना ने नवीन कलेक्ट्रेट में जिला टीबी फोरम के अधिकारियों के साथ एक बैठक मे की । इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी विकासखण्ड में टी0बी0 उन्मूलन हेतु किये जा रहे कार्यक्रमों की गहनता जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि टी0बी0 उन्मूलन के हेतु किये जा रहे कार्याें को मानको के अनुसार शत प्रतिशत किया जाय। इस कार्य किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि विकास खण्डवार नियुक्त सुपरवाईजरों को एक्टिव रखा जाय ताकि मरीजों के उपचार, देखरेख व मरीजों का चिन्हिकरण सही तरीके से हो सके।
इस दौरान जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 प्रांशु डेनियल ने बैठक जिलाधिकारी को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान कार्यक्रमों की विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद में कुल 561 टीबी मरीज चिन्हित किये गये है। उन्होंने बताया कि इन टीबी मरीजो की देखरेख व उपचार जनपद के टीबी केन्द्रों के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि चिन्हित टीबी मरीजों की देखभाल के लिये नि-क्षय मित्र बनाने का कार्य किया जा रहा है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिला क्षय रोग अधिकारी को निर्देश दिये कि टीबी रोगियों के लिये नि-क्षय मित्र बनाने के लिये सामान्य नागरिक, जनप्रतिनिधियों, ग्रामों के ग्राम प्रधानों, शिक्षकों को चिन्हित किया जाय ताकि मरीजों पोषण किट व देखभाल समय-समय पर हो सके।
जिलाधिकारी मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में संचालित निजी चिकित्सालयों को एक पत्र जारी करते हुये निर्देश दिये जा कि उनके चिकित्सालय में टीबी मरीज चिन्हित किये जाते है उनकी सूचना जिला टीबी फोरम को दी जाय ताकि उन टीबी मरीजों का इलाज टीबी केन्द्रो में किया जा सके और उनके लिये नि-क्षय मित्र बनाये जा सके।
जिलाधिकारी बैठक में निर्देश दिये कि टीबी मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया जाय। उन्होंने कहा कि चिन्हित टीबी मरीजों का एक व्हाटसब ग्रुप बनाया जाय। ग्रुप के माध्यम से उनको प्रतिदिन जागरूकता सम्बन्धी एवं ईलाज के दौरान लिये जाने वाली जानकारियॉ व सावधनियों के बारे में सूचना प्रेषित की जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद में वर्तमान में जो टीबी मरीज चिन्हित हुये है उनकी सूची बाल विकास विभाग व शिक्षा विभाग को दी जाय। उन्होंने कहा कि जनपद के सभी स्कूलों मे ंटीबी उन्मूलन के लिये व्यापक प्रसार किया जाय ताकि लोगांे इस बीमारी को लेकर जागरूकता आ सके। इस दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में टीबी की बीमारी से सही हो चुके चैम्पियनों को शॉल उढ़ाकर सम्मानित किया। बैठक में जिला चिकित्साधिकारी डा0 आर0सी0पंत, जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 प्रांशु डेनियल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.