35 total views

अल्मोड़ा, 18 अक्टूबर 2023, – बाल गणना वर्ष 2023-24 स्टीयरिंग कमेटी की बैठक जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। बैठक में मुख्य शिक्षाधिकारी ने बताया कि बाल गणना 2023-24 में जनपद के प्रत्येक बस्ती में निवासरत् 03-18 वर्ष वर्ग के समस्त बच्चों की बाल गणना की जानी है तथा सभी विद्यालयों से सेवित बस्तियों की सूची तैयार की जानी है। उन्होंने बताया कि बाल गणना का कार्य दिनॉंक 21 अक्टूबर से 25 दिसम्बर, 2023 तक पूर्ण किया जाना है। इस कार्य हेतु नोडल अधिकारियों को नामित कर दिया गया है।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि विकास खण्डवार चिन्हित ऑऊट आफ स्कूल बच्चे को चिन्हित किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि बाल गणना हेतु घर-घर सर्वेक्षण के दौरान भरे गये प्रपत्रों/ऑकड़ों का मिलान गत वर्ष की बाल गणना के ऑकड़ों से अवश्य कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि जिस वार्ड/बस्ती में बाल गणना हो रही है उस क्षेत्र में अस्थायी निवास करने वाले यथा कूड़ा बीनने वाले, भिखारी, अनाथ मलिन बस्तियों में रहने वाले एवं श्रमिक परिवारों के बच्चों को अवश्य रूप से शामिल किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि विकलांगता से ग्रसित बच्चों को विकलांगता के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित कर अंकित किया जाय।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र की ऐसी बस्तियों जिनकी बाल गणना यदि गत वर्ष नहीं हो पायी तो उसके लिए विस्तृत कार्य योजना बना कर उनकी बाल गणना की जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्य में विद्यालयों के शिक्षकों (प्राथमिक एवं माध्यमिक) के साथ-साथ ऑगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सम्मलित किया जाय। इस अवसर पर मुख्य शिक्षाधिकारी अम्बा दत्त बलौदी सहित सभी खण्ड शिक्षाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.