41 total views

अल्मोड़ा, 11 दिसंबर 2023 जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में जिला कार्यालय में जिला स्तरीय पत्रकार स्थाई समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सूचना अधिकारी सुंदर कुमार गौतम ने समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए समिति के उद्देश्यों के संबंध में अवगत कराया कि समिति का कार्य प्रशासन एवं प्रेस के संबंधों को अधिक सशक्त बनाने, शासन/प्रशासन की उपलब्धियों को प्रभावी ढंग से प्रचारित-प्रसारित करने तथा पत्रकार उत्पीड़न से संबंधित मामलों का त्वरित निस्तारण करना है। उन्होंने बताया कि बैठक का मुख्य उद्देश्य पत्रकारों के उत्पीड़न संबंधी मामलों पर विचार कर उनका निस्तारण करना है,वर्तमान में जिले में पत्रकार उत्पीड़न से सम्बंधित कोई प्रकरण गतिमान नहीं है।
बैठक में उपस्थित पत्रकार सदस्यों द्वारा पत्रकारों से जुड़े विभिन्न प्रकरण रखे गए जिस संबंध में अध्यक्ष, जिला स्तरीय पत्रकार स्थाई समिति/जिलाधिकारी द्वारा समिति के सदस्यों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो भी सुझाव व मुद्दे उठाये गये हैं, ।उन पर अमल कर तत्परता से कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। बैठक में पत्रकारों के उत्पीड़न व संबंधित मामलों एवं शासन-प्रशासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों को प्रभावी ढंग से प्रचारित-प्रसारित करने के संबंध में चर्चा की गई। साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के पत्रकारों का हमेशा प्रशासन को सहयोग मिलता रहा है, और भविष्य में भी इसी प्रकार से सहयोग करने की अपील की। बैठक में पत्रकार सदस्यों ने समिति के सम्मुख सोशल मीडिया से जुड़े पत्रकारों के लिए नियम बनाने की बात रखी ताकि उन्हें भी सुविधाये मिल सके ,जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध में पत्रकार अपने सुझाव प्रस्तुत करें, जिससे कि उन्हें उच्च स्तर पर रखकर इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जा सके।
पत्रकार सदस्यों ने जनपद में प्रेस क्लब के गठन की भी बात रखी तथा जिवाधिकारी को अवगत कराया कि पंजीकरण का मामला रजिष्ट्रार स्तर पर लंम्बित है , ।जिस पर जिलाधिकारी कहा कि ने कहा कि इस संबंध में प्रशासन स्तर का जो भी कार्य होगा वह हरसंभव ससमय किया जाएगा।
पत्रकार सदस्यों ने जिलाधिकारी से विभागीय कार्यों को लेकर प्रेस एवं अधिकारियों की बैठकें करने की मांग रखी, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि समय समय पर इस संबंध में बैठक कराई जाएगी जिसमे अधिकारियों एवं प्रेस प्रतिनिधियों का वार्तालाप हो सकेगा।
पत्रकार सदस्यों ने कहा कि जनपद में पत्रकार कल्याण कोष का भी गठन जरूरी है,। जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि पत्रकार कल्याण कोष की बहुत प्रासंगिकता है, उन्होंने इसपर बल देते हुए कहा कि पत्रकार हितों के लिए ऐसी संस्थाएं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकार सदस्य इसका गठन करते हुए अपने स्तर पर इस संबंध में नियम व शर्तें बनाकर पंजीकृत करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकारी तौर पर जो भी कार्य करने होंगे वह सभी कार्य किए जाएंगे।

बैठक में पुलिस उपाधीक्षक विमल प्रसाद, जिला स्तरीय पत्रकार स्थाई समिति के सदस्य पत्रकार चंदन नेगी, चंद्रशेखर द्विवेदी, दयाकृष्ण कांडपाल समेत सूचना विभाग के कार्मिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.