Loading

नैनीताल उच्च न्यायालय की अधिवक्ता स्निग्धा तिवारी 16 से 18 अप्रैल को प्राग (यूरोप) में नागरिक स्वतंत्रता को लेकर हो रही इंटरनेशनल नेटवर्क फॉर सिविल लिबर्टी ऑर्गेनाइजेशन (इनक्लो) के महाअधिवेशन में भाग लेंगी जिसके लिए उन्हें विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।

ज्ञातव्य है की इनक्लो दुनिया भर के 15 प्रमुख नागरिक अधिकार संगठनों का अंतराष्ट्रीय समूह है जो जलवायू परिवर्तन, मानवाधिकारों के हनन के साथ साथ नागरिकों की निजिता के अधिकार के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर पर सक्रीय है। स्निग्धा को इनक्लो की और से इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस (आईसीजे) में इस समुह की ओर से चल रहे न्यायिक व अन्य मामलों में सलाहकार नियुक्त किया गया है। इनक्लो दुनियाभर के प्रमुख मुद्दों व मामलों पर गहन अध्यन कर आईसीजे एवं संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रस्तुत करने की पैरवी करता है।

स्निग्धा तिवारी लंबे समय से उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय में मानवाधिकार, जलवायू परिवर्तन , एसिड अटैक सर्वाइवर्स, पथविक्रेताओं, नानिसार, जोशीमठ भूधासाव व समाज के कमज़ोर व वंचित तबकों की पैरवी कर रही हैं। स्निग्धा 14 अप्रैल को दिल्ली से प्राग, चैक रिपब्लिक को रवाना होंगी। वह इस से पहले भी अनेक पर्यावरण, जलवायू परिवर्तन आदि के मुद्दे पर कई वैश्विक सम्मेलनों में भाग लेती रहीं हैं।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.