129 total views

पत्रकार गोविंद प्रसाद नौटियाल की स्मृति में सम्मान : एक अच्छी शुरुआत

आज का दिन गौचर मेले के लिए उत्साहपूर्ण और यादगार रहा कि उसके संस्थापक और उत्तराखण्ड के वरिष्ठ पत्रकारों में शामिल रहे स्व. गोविंद प्रसाद नौटियाल जी की स्मृति में उनके परिजनों ने एक पुरस्कार की शुरुआत की, जो हर वर्ष गौचर मेले में किसी प्रगतिशील और जनता के हितों के प्रति प्रतिबद्ध पत्रकार को प्रदान किया जाएगा।
मेरे लिए यह जीवन का एक अन्य अविस्मरणीय अवसर रहा कि आयोजन समिति ने प्रथम सम्मान मेरे नाम घोषित किया और गौचर के 8 दशकों से चल रहे ऐतिहासिक 70वें मेले के शुभारम्भ पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने इसे प्रदान किया। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र भट्ट जी, प्रदेश के शिक्षा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनसिंह रावत जी, विधायक कर्णप्रयाग अनिल नौटियाल जी, विधायक थराली भोपाल राम टम्टा जी, विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी जी और विधायक केदारनाथ शैला रानी रावत जी के साथ ही अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं बड़ी संख्या में जनता उपस्थित थी।
स्वाभाविक रूप से यह अवसर मेरे मानस पटल पर 50 वर्ष पहले के उन अनेक संस्मरणों के जागृत होने का रहा, जिनमें से कुछ मैंने पत्रकार साथियों के साथ साझा भी किये। देवभूमि पत्र और नन्दप्रयाग मेरे पत्रकार जीवन का गुरुकुल रहे, जहाँ प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी, प्रखर पत्रकार और अपर गढ़वाल से प्रथम अखबार देवभूमि के प्रकाशक-सम्पादक राम प्रसाद बहुगुणा जी मेरे ऐसे गुरु रहे, जिनसे मैंने पत्रकारिता और सामाजिक हितों की बारीकियां सीखीं। उस जमाने में दर्जनों राष्ट्रीय और क्षेत्रीय अखबारों में हिमालय की विराटता और भव्यता को प्रकाशित कर देश और दुनिया को उसका दिग्दर्शन कराने वाले गोविंद प्रसाद नौटियाल जी और दैनिक हिंदुस्तान के साथ ही अनेक स्थानीय और क्षेत्रीय समाचार पत्रों से जुड़कर सामाजिक हितों की पैरोकारी करने वाले राधाकृष्ण वैष्णव जी का भी मुझे स्नेह और मार्गदर्शन मिला।
जिले के वरिष्ठ पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता श्री भुवन नौटियाल की पहल पर स्व. गो.प्र. नौटियाल जी की स्मृति को चिरस्थाई बनाने के लिए उनके परिजनों ने इस पुरस्कार की घोषणा की है। इसके आयोजकों के साथ ही मेला समिति का भी में आभार व्यक्त करता हूँ।

साभार- रमेश पहाड़ी की वाल से

Leave a Reply

Your email address will not be published.