Loading


अल्मोड़ा 26 सितम्बर , जिलाधिकारी वन्दना की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक नवीन कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। इस दौरान जिलाधिकारी ने विगत बैठक में सड़क सुरक्षा को लेकर दिये गये निर्देशों पर हुई कार्यवाही की जानकारी सम्बन्धित अधिकारियों से प्राप्त की। इस दौरान लोनिवि के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में जिन स्थानों को ब्लाक स्पॉट के लिये चिन्हित किये गये थे उनमें सुधार कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि विगत 05 वर्षाें में जिन स्थानों में बार-बार दुर्घटना हो रही है उन स्थानों को चिन्हित करते हुये उन स्थानों का संयुक्त निरीक्षण किया जाय।
जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई व सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन सड़क मार्गों का रोड सेफ्टी ऑडिट किया जाना है उन सड़को का सेफ्टी ऑडिट रिर्पोट अगली बैठक तक पूर्ण कर लिया जाय इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय साथ ही जिन सड़को पर यातायात कॉमिग उपायें जो अवशेष है उसे भी पूरा कर लिया जाय। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों का निर्देश दिये कि यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालें लोगों को चालान किया जाय इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। साथ ही यातायात के नियमों को लेकर लोगों की समय-समय पर जागरूकता व काउसिंलिग भी की जाय। उन्होंने निर्देश दिये स्कूली वाहनों का समय-समय पर सघन चैकिंग अभियान चलाया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि बच्चों के स्कूल आने-जाने के समय में बड़े ट्रकों को पुलिस चौकियों के पास रोक लिया जाय।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में समस्त संचालित एम्बुलेंसों की सूची पुलिस विभाग व आपदा कन्ट्रोल रूम को अवश्य रूप से दी जाय ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि जिन लोगों द्वारा कूड़ा व आवासीय कचरा शहर के आस-पास फैका जा रहा है उनका चिन्हिकरण करते हुये उनका मौके पर चालान किया जाय। उन्होंने सभी सड़क संस्थाओं को निर्देश दिये कि नालियों व कल्मटों की सफाई के दौरान मलबा सड़क किनारें न रखा जाय। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग व नगर पालिका विभाग को निर्देश दिये कि भविष्य को ध्यान में रखते हुये शहर का सीसीटीवी व साइननेज का एक प्लान तैयार किया जाय। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय, नोडल अधिकारी सड़क सुरक्षा समिति के अधीक्षण अभियन्ता लोनिवि जे0सी0 आर्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0सी0 पंत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.