109 total views


अल्मोड़ा 29 नवम्बर, जिलाधिकारी वन्दना की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक नवीन कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। इस दौरान जिलाधिकारी ने विगत बैठक में सड़क सुरक्षा को लेकर दिये गये निर्देशों पर हुई कार्यवाही की जानकारी सम्बन्धित अधिकारियों से प्राप्त की। इस दौरान लोनिवि के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में जिन स्थानों को ब्लाक स्पॉट के लिये चिन्हित किये गये थे उनमें सुधार कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन सड़क मार्गों में लम्बे कार्य किये जाने है उन स्थानों पर दुर्घटना न हो उनका समाधान निकाला जाय।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन सड़क मार्गों का रोड सेफ्टी ऑडिट किया जाना है उन सड़को का सेफ्टी ऑडिट रिर्पाेट तय समय के अन्तर्गत कर लिया जाय। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी विभाग अपनी विभाग की अद्यतन सूचना समय से जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करायें जिन सड़को पर यातायात कॉमिग उपायें जो अवशेष है उसे भी पूरा कर लिया जाय इस कार्य में उन्होंने निर्माण खण्ड अल्मोड़ा को अपने कार्य मंे प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों का निर्देश दिये कि यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालें लोगों को चालान किया जाय इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। साथ ही यातायात के नियमों को लेकर लोगों की समय-समय पर जागरूकता व लोगों की काउसिंलिग भी की जाय।
जिलाधिकारी ने सभी कार्यदायी संस्थाओं व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि उनके क्षेत्रान्तर्गत जिन स्थानों में अवैध होडिंग्स, अतिक्रमण हुआ है को चिन्हित करते हुये तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर पालिका को निर्देश दिये कि शहर में जीर्ण-शीर्ण कूडे़दानों व शौचालयों को हटाने की कार्यवाही की जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी कार्यदायी संस्थाओं द्वारा जनपद में सड़को के पैच कार्य की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन सड़क मार्गों मे ंपैच कार्य किया जा रहा है वहां के स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी अवश्य रूप से बुलाया जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाय।
बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एंटी डग्स कमेटी की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि सभी स्कूलो में एंटी डग्स कमेटी का गठन कर लिया जाय साथ ही सभी स्कूलों में तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाय। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के सभी मेडिकल स्टोरों में सीसीटीवी कैमरा अवश्य रूप से लगायें जाय जिन मेडिकल स्टोरो द्वारा सीसीटीवी कैमरा नही लगाये जा रहे उनकी सूची पुलिस विभाग को उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके क्षेत्रान्तर्गत अवैध शराब, डग्स व अवैध भंग की खेती की सूचना मिलने पर उस पर तत्काल कार्यवाही की जाय। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा नशे की खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब चौपाल लगाकर कर लोगांे को नशे हो होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जायेगा। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि वे इस नशे के खिलाफ एकजुट होकर आगे आये और एक आर्दश समाज के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करे।
सहायक नोडल अधिकारी सड़क सुरक्षा समिति के अधिशासी अभियन्ता लोनिवि के0सी0 आर्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0सी0 पंत, सम्भागीय परिवहन अधिकारी गुरूदेव सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.