Loading

अल्मोड़ा, 26 जनवरी 2023भारत का 74 वां गणतंत्र दिवस जनपद भर में बड़ी धूम धाम से मनाया गया। गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर जनपद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रातः 7 बजे प्रभात फेरी का आयोजन नंदादेवी के प्रांगण से मुख्य बाजार होते हुए चौघानपाटा तक किया गया, जिसमे स्कूली बच्चों एवं जनप्रतिनिधियों तथा स्थानीय लोगों ने बढ़चढकर हिस्सा लिया।
इस शुभ अवसर पर पुलिस लाइन अल्मोड़ा में आयोजित कार्यक्रम में जनपद के प्रभारी मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने प्रतिभाग कर ध्वजारोहण किया तथा कार्यक्रम में उपस्थित समस्त जनप्रतिनिधियों, पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों तथा कर्मचारियों समेत स्थानीय लोगों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई साथ ही सामूहिक रूप से राष्ट्रगान को गाया गया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने सभी देश एवं प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम अपने प्रदेश को देश के अग्रणी राज्यों में शामिल करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं, एवं जल्द ही नशा मुक्त उत्तराखंड, साक्षर उत्तराखंड तथा संपन्न उत्तराखंड का हमारा संकल्प पूरा होगा। उन्होंने कहा कि भारत अब विश्व की चौथी बड़ी अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर है। इन्हें जी20 की अध्यक्षता भारत को मिलने से सभी देशवासियों को बधाई दी ।
इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय के निर्देशन में आयोजित पुलिस परेड तथा मार्च पास का अवलोकन किया एवं जाबांज महिला एवं पुरुष सिपाहियों के हौंसले की सराहना की। इस दौरान विभिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिन्होंने सभी को मंत्रमुग्ध किया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न योजनाओं से संबंधित झांकियां भी प्रस्तुत की गई। इस झांकी प्रतियोगिता में, बाल विकास विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, एनआरएलएम, कोसी पुनर्जन्म अभियान तथा ग्राम्या समेत अन्य विभागों द्वारा झांकियां प्रस्तुत की गई।
इस झांकी प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार आपदा प्रबंधन विभाग, द्वितीय पुरस्कार विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की मिलेट मिशन झांकी को तथा तृतीय पुरस्कार कोसी नदी पुनर्जन्म अभियान एवं ग्राम्या को दिया गया।
इस दौरान गौरा शक्ति ऐप के प्रति जागरूकता हेतु एक नाटक भी कलाकारों ने प्रस्तुत किया। जिसकी सभी अतिथियों ने बहुत सराहना की।
इस दौरान जिला आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा ग्राम प्रहरियों को दिए गए प्रशिक्षण की एक झलक भी देखने को मिली। प्रशिक्षण प्राप्त ग्राम प्रहरियों द्वारा दिखाया गया कि संकट की घड़ी में वह कैसे मदद के लिए आते हैं एवं प्रशिक्षण के बाद संकट की घड़ी से लोगों को कैसे बचाते हैं।
इसके बाद प्रभारी मंत्री ने सोबन सिंह जीना राजकीय मेडिकल कॉलेज में “व्हाइट कोट सेरेमनी” में प्रतिभाग किया। तथा उन्होंने अध्ययनरत विद्यार्थियों को महर्षि चरक की शपथ दिलाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार इस मेडिकल कॉलेज में किसी प्रकार की कोई भी कमी नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही कॉलेज को सम्पूर्ण फैकल्टी उपलब्ध कराई जाएगी तथा अध्ययनरत विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि कॉलेज में जल्दी ही एमआरआई मशीन भी उपलब्ध कार्यों जाएगी। उन्होंने निर्माण संबंधी कार्यों को तेजी से करने के संबंधितों को निर्देश दिए साथ ही जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन को समय समय पर मेडिकल कॉलेज के अवसंरचनात्मक कार्यों की समीक्षा करने को भी कहा।
इस दौरान अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा, डीसीबी अध्यक्ष ललित लटवाल पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी, सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के कुलपति जगत सिंह बिष्ट, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल सीपी भैंसोड़ा समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं अधिकारी उपस्थित रहे

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.