154 total views

अल्मोड़ा भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत केंद्रीय संचार ब्यूरो नैनीताल द्वारा आज अल्मोड़ा के धारानौला के रामलीला स्थल पर एक “पोषण” पर एक जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजित किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता व महिला कल्याण संस्था की अध्यक्षा श्रीमती रीता दुर्गापाल ने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ियों को जंक फूड से बचाना चाहिए तथा स्कूल स्तर पर ही पोषण को लेकर और अधिक जागरूकता पैदा करनी चाहिए ।
विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए अल्मोड़ा की परियोजना निदेशक श्रीमती चंद्रा फर्त्याल ने कहा कि सरकार द्वारा पोषण वाटिका के तहत गो-पालन, मुर्गी पालन व अन्य पोषक तत्व को लोगों को अधिक सुगम कराने के लिए इसे ‘मनरेगा’ से जोड़ा गया है जिसका अधिक से अधिक लाभ लोगों को लेना चाहिए ।

इससे पूर्व विभाग के भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी राजेश सिन्हा ने पोषण माह के महत्व पर प्रकाश डालते हुए भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हर वर्ष 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह मनाया जाता है। इस वर्ष के पोषण माह का थीम है “सक्षम आंगनबाड़ी”, “महिला और स्वास्थ्य” तथा “बच्चा और शिक्षा”, जिसके तहत पूरे महीने देश भर में विशेष अभियान के तहत कुपोषण के शिकार महिलाओं , गर्भवती महिलाएं व धात्री महिलाओं, 6 वर्ष से कम बच्चों व किशोरियों की पहचान कर उन्हें उचित पोषण मुहैया कराना है।यह माननीय प्रधानमंत्री के ” स्वस्थ भारत” अभियान का एक हिस्सा है जिसे पंचायत स्तर पर जिला पंचायत अधिकारी व सीडीपीओ के संयुक्त समन्वय से चलाया जा रहा है। इसके तहत ‘पोषण पंचायत कमेटी’ क्षेत्र में काम करने वाली आंगनवाड़ी, आशा और ऐ एन एम सेविकाओं से समस्याओं के समाधान पर जोर दे रही है ।साथ ही साथ इस वर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों पर “रेन वाटर हार्वेस्टिंग” की भी जानकारी दी जा रही है ताकि पर्यावरण के तहत के प्रति जागरूकता का विकास हो सके ।

विभागीय कलाकार भास्कर जोशी ने अपने मंचन के माध्यम से लोगों को ऐसे मूल्य अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया जहां महिलाओं का पोषण परिवार की प्राथमिकता हो।

सभा को धारानौला रामलीला समिति के संरक्षक मनोज सनवाल ने भी संबोधित किया और लोगों से स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की अपील की।

कार्यक्रम में विभाग के पंजीकृत सांस्कृतिक दल- विहान सांस्कृतिक दल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

विभागीय कलाकार श्रद्धा गुरु रानी तिवारी ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा लघु प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के प्रश्न पूछे।

अंत में विजेताओं को पुरस्कार दिया गया ।इसके अलावा पांच आंगनबाड़ी सेविकाओं को भी उनके उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सर्टिफिकेट प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.