111 total views

अल्मोड़ा, 15 मार्च 2023  जिलाधिकारी वंदना ने आज कलेक्ट्रेट में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने संबंधितों को निर्देश दिए कि कूड़े का सोर्स सेग्रीगेशन को प्रभावी तरीके से लागू किया जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के सभी गांवों में यह व्यवस्था की जाए कि प्लास्टिक कचरे को एकत्रित करने तथा मुख्य मार्ग तक लाने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की रहे तथा उस प्लास्टिक कचरे को वहां से लाने की जिम्मेदारी जिला पंचायत की रहे। इसके लिए उन्होंने जल्द से जल्द ग्राम पंचायतों का तिथिवार रूट प्लान तैयार कर जिला पंचायत को देने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी ग्राम प्रधानों की स्वच्छता संबंधी कार्यशाला भी कराई जाएं तथा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था के बारे में बताया जाए। साथ ही सभी प्रधानों को रूट प्लान के बारे में अवगत किया जाए।
इस दौरान नगरीय क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए की जा रही व्यवस्था की भी समीक्षा की तथा प्रारंभिक स्तर पर दो वार्डों में सौ प्रतिशत सोर्स सेग्रीगेशन की व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
बैठक में जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.