27 total views

अल्मोड़ा 15 फरवरी, 2024 आगामी 03 मार्च, 2024 को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए आज नवीन कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी विनीत तोमर ने चिकित्सा विभाग के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिये कि पोलियो की खुराक से कोई भी बच्चा छूटने न पाये। उन्होंने मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि जिन विद्यालयों में पल्स पोलियों बूथ बनाये गये है वे 03 मार्च को खुले रहेंगे।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि इस कार्य को सफल बनाने हेतु कार्ययोजना समय से बना ली जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बूथ पर कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं सुपरवाईजरों को समय से प्रशिक्षण दे दिया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने कोल्ड चैन उपकरणों की उपलब्धता व आवश्यकता के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0सी0 पंत ने बताया कि जनपद में में 0 से 05 वर्ष तक के 49,280 बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जनपद के विभिन्न ब्लाकों के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में में पोलियो के लिये 653 बूथ बनाये गये है जिसमें हाई रिस्क बूथों की संख्या 40, ट्राजिट बूथ 20 एवं 07 मोबाईल बूथ बनाये गये है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का समय प्रातः 09 बजे से शाम 04 बजे तक आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिसमें ग्रामीण बूथों की संख्या 615 व शहरी बूथों की संख्या 38 है जो बच्चें 03 मार्च को पोलियों ड्राप से वंचित रहे जाते है तो उन बच्चों को घर-घर जाकर दिनांक 04 व 05 मार्च को पोलियों की दवा पिलायी जायेगी। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इन सभी पोलियों बूथों में स्वास्थ्य कर्मी, एएनएम एवं आंगनबाडी कार्यकत्रियों को इस कार्य में लगाया गया है । इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 दीपकांर डेनियल, डा0 योगेश पुरोहित,जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास पीताम्बर प्रसाद सहित बूथों में तैनात स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.