91 total views

“भिक्षा नहीं, शिक्षा दें ” “support to educate a child “

अल्मोड़ा पुलिस की आँपरेशन मुक्ति टीम ने बाल श्रम और भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों के सत्यापन और चिन्हिकरण की कार्यवाही की और जनमानस को किया जागरूक

अल्मोड़ा अशोक कुमार पुलिस महानिदेशक महोदय उत्तराखण्ड के निर्देश पर “आपरेशन मुक्ति” भिक्षा नहीं, शिक्षा दें ” के तहत प्रदेश भर में भिक्षावृति में लिप्त बच्चों की शिक्षा व उनके पुनर्वास हेतु 01 मार्च 2023 से 02 माह का “आपरेशन मुक्ति” अभियान चलाया जा रहा है, इस अभियान की थीम “भिक्षा नहीं शिक्षा दें” व “support to educate a child ” है।
श्रीमती रचिता जुयाल एसएसपी अल्मोड़ा के निर्देशन पर सीओ आँपरेशन अल्मोड़ा ओशिन जोशी के पर्यवेक्षण में आज दिनांक 10/03/2023 को आँपरेशन मुक्ति टीम द्वारा पूर्व में स्कूलों में दाखिला कराए गए बच्चों का सत्यापन किया गया, नगर अल्मोड़ा में भ्रमण कर 02 बच्चों को स्कूल में दाखिला करवाने के लिए चिन्हित किया गया है।
अल्मोड़ा नगर के विभिन्न क्षेत्रों मे लोगों को ऑपरेशन मुक्ति के संबंध में जागरूक किया गया। छोटे बच्चों से बाल श्रम ना करवाने व भिक्षा ना देने के लिए जागरुक करते हुए अपील कर कहा कि अगर आपको कही भी इस प्रकार से छोटे बच्चें भिक्षा मागते हुए या बाल श्रम करते हुए दिखे तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें, जिसमें पुलिस द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जायेगी, भिक्षा मांग रहे बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करें, जिससे भिक्षावृत्ति में लगे बच्चों को भिक्षा से शिक्षा की ओर अग्रसर कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में सफलता मिल सकें ।
अभियान का उद्देश्य भिक्षावृति में लगे बच्चों को भिक्षा से मुक्ति देकर, शिक्षा की ओर अग्रसर करना है ।

आँपरेशन मुक्ति टीम में एएसआई राजेंद्र प्रसाद, कांस्टेबल सुरेश गिरी, कांस्टेबल भूपाल सिंह, महिला कांस्टेबल मोनिका जोशी आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.