111 total views

भुवनेश्वर। ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नव किशोर दास का उपचार के दौरान निधन हो गया है 29 जनवरी रविवार को दोपहर एक कार्यक्रम में शिरकत करने ब्रजराज नगर गए स्वास्थ्य. मंत्री नव किशोर दास को उनकी सुरक्षा मे तैनात एएसआई गोपाल दास ने गोली मार दी थी। मन्त्री किशोर दास को गंभीर हालत में एयरलिफ्ट कर भुवनेश्वर के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान उनका निधन हो गया। उनके निधन के बाद उन्हें उनके आवास में लाया गया जहां उनके आवास पर राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने श्रद्धांजलि दी। किशोर दास का आज अंतिम संस्कार किया जाएगा
इस बीच मंत्री किशोर दास को गोली मारने वाले सहायक पुलिस उपनिरीक्षक गोपालकृष्ण दास पर खुलासा हुआ है। मीड़िया खबरों के अनुसार जांच करने पर सच बिल्कुल सामने आ गया है कि आखिर मंत्री को गोली क्यों मारी । सूत्रों के से पता चला कि सहायक पुलिस उपनिरीक्षक मानसिक अवसाद से पीड़ित थे मनोचिकित्सकों के मुताबिक बाइपोलर डिसआर्डर नामक एक बिमारी थी यह बिमारी मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें व्यक्ति के स्वभाव में अचानक बदलाव आने लगता है। ऐसे मरीज कभी कभी काफी खुश रहते हैं तो कभी अवसाद की स्थिति में पहुंच जाते हैं। ऐसे रोगी अवसाद की स्थिति में भयावह कदम भी उठा लेते हैं। ‘बाइपोलर डिसआर्डर’ के मरीजों को निरंतर उपचार की जरूर होती है ,और दवाओं का लगातार सेवन करना होता है । डॉक्टरों के मुताबिक इस बीमारी को उपचारों से नियंत्रित किया जा सकता है। गोपालकृष्ण दास ने करीब 10 साल पहले ‘बाइपोलर डिसऑर्डर’ नामक मनोविकार के कारण अपना इलाज भी कराया था।

पुलिस कर्मियों के मानसिक स्वास्थ पर भी सरकारों को ध्यान देना चाहिये , अवसादग्रस्थ किसी पुलिस कर्मी को महत्वपूर्ण बी आई पी सेवा मे लगाने पर सरकारी स्तर पर मंथन जरूरी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.