Loading

अल्मोड़ा, 26 फरवरी 2024
मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोंडे की अध्यक्षता में पीएम स्वनिधि योजना की बैठक विकास भवन कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका अल्मोड़ा भरत त्रिपाठी ने भारत सरकार की इस योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में स्ट्रीट वेंडर्स को भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किए जाने के लिए यह योजना है।
मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किए जाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को चिन्हित कर पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग अपने विभाग के एक अधिकारी को नोडल बनाते हुए, इस योजना के कार्यान्वयन के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में सभी वेंडर्स की प्रोफाइलिंग करें तथा यह देखें कि उक्त योजना से कोई वेंडर वंचित तो नहीं है। यदि वेंडर उक्त योजना के तहत योजनाओं से वंचित है, तो उसका डाटा पीएम स्वनिधि पोर्टल पर अपलोड करें, जिससे संबंधित विभागीय अधिकारी को इसकी जानकारी मिल सके तथा उसे योजना से कवर किया जा सके।
इस योजना के तहत जननी सुरक्षा योजना, मातृ वंदन योजना,
पीएम सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना, वन नेशन वन राशन, पीएम श्रम योगी मानधन योजना, जनधन योजना से लाभान्वित किया जाना है।
बैठक में अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका भरत त्रिपाठी ने बताया कि अल्मोड़ा के कुल 152 स्ट्रीट वेंडर्स एवं उनके परिवार को उक्त योजनाओं से लाभान्वित किया जाना है।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ आरसी पंत, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीतांबर प्रसाद समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.