109 total views

अल्मोड़ा नगर पालिका अल्मोड़ा ने अपने एक प्रस्ताव मे नगर के टैक्सी स्टैण्ड व शौपिंग कौम्प्लेक्स मे महर्षी बाल्मीकि की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव किया है इससे पूर्व ही एक अन्य प्रस्ताव में इस टैक्सी स्टैण्ड़ मे शापिंग कौम्पलेक्स में स्व बिजय जोशी की प्रतिमा लगाये जाने का भी प्रस्ताव है। नगर पालिका के सूत्रों ने बताया कि पार्क के मुख्य गेट के पास ही यह मूर्ति लगाई जायेगी । योजना को अन्तिम रूप से स्वीकृति देने के लिये एक समयुक्त निरिक्षण किया गया । कहा गया है कि भविष्य मे धन की ब्यवस्था होने पर स्व विजय जोशी की स्मृति मे उनकी प्रतिमा भी लगाई जायेगी , पालिका ने कहा है कि स्व विजय जोशी की स्मृति में यहा उनकी मूर्ति लगाये जाने के प्रस्ताव का वर्तमान बोर्ड को कोई इल्म नही था जब पुरानी बैठकों का संज्ञान लिया गया तो यह तत्थ्य उजागर हुवा ।


भारतीय संस्कृति व आध्यात्मिक परम्पराओं मे महर्षि बाल्मीकि का नाम सम्मान के साथ प्रमुखता से लिया जाता है वे रामायण के रचनाकार तथा राम के दोनों पुत्र लब व कुश के पालनकर्ता व वननास मे माता सीता के आश्रयदाता भी है । नगर मे बड़ी संख्या मे भक्तजन भी मौजूद है ।

सूत्रों ने बताया गया कि नगर मे एन टी डी मे नगर पालिका ने महर्षी बाल्मीकि की एक प्रतिमा लगाई है जो नगर के मुख्य बाजार से दूर है। लोगों की मांग थी कि नगर के मुख्य व भीड़भाड़ वाले स्थल मे महर्षी बाल्मीकि की मूर्ति लगे व भक्त अराधना भी कर सके , इस स्थल पर दशहरा महोत्सव व बाव्मीकि प्रकटोत्सव के जब कार्यक्रम होते है तो यातायात रोकना पड़ता है जब मूर्ति लगेगी तो कभी -कभी रामतरित मानस का पाठ भी होगा , सूत्रों मे बताया कि यदि सब कुछ ठीक -ठाक रहा तो टैक्सी स्टैण्ड मे सीघ्र ही मूर्ति का अनावरण व पूजा पाठ आरम्भ हो जायेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.