356 total views

सियोल: भारत में शादी एक बड़ा प्रोग्राम माना जाता है. इसमें सभी जानने वाले, रिश्तेदारों और दोस्तों को बुलाया जाता है और खूब धूमधाम से इसका जश्न मनाते हैं. हालांकि आपने ऐसा भी सुना होगा कि विदेशों में शादी का चलन थोड़ा अलग है और वहां परिवार वालों की उपस्थिति में शादी कर ली जाती है और बाद में रिसेप्शन पार्टी रखी जाती है. लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां शादी में मेहमानों को बुलाने के लिए उन्हें पैसे देने (Paid Guest for Wedding) पड़ते हैं. 

शादी में आते हैं पेड गेस्ट

शादी एक ऐसी चीज है जिसके जरिए लोग इकट्ठा होते हैं और खूब तैयारियां करके अपना रुतबा समाज में दिखाते हैं. लेकिन दक्षिण कोरिया (South Korea) का चलन थोड़ा अलग है. वहां के लोगों का मानना है कि शादी की पार्टी (Wedding Party) में जितने ज्यादा लोगों शामिल होंगे, समाज में उनकी लोकप्रियता का डंका उतना ही ज्यादा बजेगा. इसके लिए लोग यहां ज्यादा से ज्यादा मेहमान दिखाने के लिए किराए पर लोगों को बुलाते हैं (Wedding Guest Hiring). उन गेस्ट का काम बस इतना होता है कि वे अच्छे से तैयार होकर शादी की पार्टी को अटेंड करते हैं और बदले में पैसे लेते हैं. दक्षिण कोरिया में इसके लिए बाकायदा एजेंसीज भी खुली हुई हैं जो कि लोगों के रुतबे को दिखाने के लिए चार्ज करते हैं.

यह भी पढ़ें: ये हसीन मॉडल दे रही डेटिंग का खुला ऑफर, बस पूरी करनी होंगी ये 10 शर्तें

एजेंसियां किराए पर देती हैं वेडिंग गेस्ट

ग्लोबल न्यूज इन्साइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरिया में वेडिंग गेस्ट्स की कई एजेंसीज चल रही हैं. इन एजेंसीज के द्वारा आए हुए मेहमान काफी ट्रेंड (Trained Guest) होते हैं और शादी में बिल्कुल ऐसी एक्टिंग करते हैं, जैसे वो परिवार के बहुत करीबी रिश्तेदार हों. फेक गेस्ट के बिजनेस में Hagaek Friends जैसी कई एजेंसीज इस काम में परफेक्ट मानी जाती हैं. कोरोना काल में शादियों पर लगी पाबंदियों के कारण इन एजेंसियों के बिजनेस पर काफी फर्क पड़ा था, लेकिन अब हालात सुधरने के साथ ही एक बार फिर उनका बिजनेस चलने लगा है.

यह भी पढ़ें: शख्स के हाथ लगी पीले रंग की ऐसी दुर्लभ मछली, सुंदरता देख कहेंगे- WOW!

इतनी कीमत पर करानी होती है बुकिंग 

फेक गेस्ट एजेंसी चलाने वाले कई लोग यह बताते हैं कि उन्हें कोरोना पाबंदियां खत्म होने के बाद दोगुनी कॉल्स आ रही हैं. पहले लोग आमतौर पर 5-10 किराए के मेहमान की डिंमाड करते थे, लेकिन अब उन्हें 20-25 मेहमान चाहिए होते हैं. दक्षिण कोरिया में कोई फंक्शन आदि अटेंड करने के लिए मेहमानों का पूरी तरह के वैक्सीनेटेड होना जरूरी हो गया है, हालांकि सरकारी नियमों के मुताबिक सोशल गेदरिंग में सिर्फ 49 लोग ही ऐसे शामिल हो सकते हैं जो कि वैक्सीनेटेड ना हों. एक शादी में जाने के लिए फेक गेस्ट $20 यानी करीब 1500 रुपये तक चार्ज करता है. 

LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.