137 total views

अल्मोड़ा 25 फरवरी, 2023 जिलाधिकारी वन्दना द्वारा आज विकासखण्ड हवालबाग के कटारमल के शोले तोक मे निकट ज्योली स्थित गौ-सेवा न्यास गुरूकुल पहॅुचकर गौशाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने वहॉ पर गौ सेवा के लिये किये जा रहे कार्याे के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने गौशाला में रह रही गायों की स्वास्थ्य, भोजन, पेयजल आदि की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने वहॉ पर नगरपालिका अल्मोड़ा द्वारा बनाये जा रहे भूसा गोदाम के निर्माणाधीन कार्य को समय से पूर्ण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक व खंड विकास अधिकारी हवालबाग को निर्देश दिये कि यहॉ पर शीघ्र ही अमृत सरोवर का सर्वे कार्य पूर्ण करते हुए एक अच्छा अमृत सरोवर बनाया जाय जो यहॉ पर पेयजल आपूर्ति होने के साथ ही पर्यटकों के लिये आकर्षण का केन्द्र भी बन सके। उन्होंने कहा कि जो महिलायें पशुपालन करना चाहती है उन महिलाओं को महिला समूह से जोड़ते हुए यहॉ से उन्हें गायें दिलायी जाय। उन्होंने परियोजना निदेशक को निर्देश दिये कि स्वजल के माध्यम से यहॉ पर एक शौचालय का निर्माण कराया जाय।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत गौशाला में पेयजल कनेक्शन की व्यवस्था की जाय। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि यहॉ पर रह रही गायों का स्वास्थ्य परीक्षण, टीकाकरण, भरण-पोषण व पशुओं का पंजीकरण समय-समय पर किया जाय। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिये कि शहर की सब्जी मण्डी, सब्जी की दुकानों, शाकाहारी होटलों को चिन्हित करते हुए वहॉ से बची हुई सब्जियों को एकत्र कर दिन प्रत्येक वाहन के माध्यम से यहॉ पर पशुओं के लिए भेजा जाय। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गौशाला की भूमि का सीमांकन कार्य किया जाय। इस अवसर पर उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गौशाला की भूमि में ताड़बाड़ का प्रस्ताव बनाकर जिलाधिकारी कार्यालय को भेजा जाय।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने परियोजना निदेशक को निर्देश दिये कि गौशाला में अच्छी गुणवत्ता की वर्मी कम्पोस्ट बनायी जा रही है इस हेतु किसी अच्छी कम्पनी से सम्पर्क करते हुए वर्मी कम्पोस्ट का प्रचार-प्रसार किया जाय। इस दौरान उन्होंने उरेडा के माध्यम से गौशाला परिसर में सौलर लाईट लगाने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि गौसेवा संस्था द्वारा गौ संरक्षण के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा एवं गौ सदन अच्छी तरह से संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के सामाजिक कार्यों मे हमें बढ़चढ़ कर प्रतिभाग करना चाहिए। इस दौरान सचिव गौसदन दयाकृष्ण काण्डपाल, रेडक्रास सोसायटी के चेयरमैन मनोज सनवाल, डे-केयर के अध्यक्ष हेम जोशी, चन्द्रमणी भट्ट, प्रताप सिंह सत्याल, एम0सी0 काण्डपाल, परियोजना निदेशक चन्द्रा फर्त्याल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.