Loading

अल्मोड़ा नशा नहीं रोजगार दो आंदोलन की 40 वीं वर्षगांठ पर इस आंदोलन के संयोजक पी. सी. तिवारी ने कहा कि ये आंदोलन सामाजिक बदलाव का आंदोलन है उन्होंने जनता से हर तरह के मफियाराज के खिलाफ संगठित रूप से संघर्ष करने की अपील की। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी व अनिश्चित भविष्य युवाओं को अवसाद व नशे की ओर धकेल रहा है इसलिए सरकार को रोजगार को मौलिक अधिकार बनाने की पहल करनी चाहिए।

पूर्व ब्लॉक प्रमुख लक्ष्मण सिंह मनराल ने कहा कि नशा नहीं रोजगार दो आंदोलन की लगातार निरंतरता सामाजिक बदलाव को एक नई दिशा दे रही है। इस गोष्ठी में स्थानीय तथा विभिन्न स्थानों से आए लोगों ने हिस्सेदारी की साथ ही नशा मुक्ति केंद्र ‘निर्मल दर्शन ‘ हल्द्वानी द्वारा दो नुक्कड़ नाटकों का भी प्रदर्शन किया गया।
उत्तराखंड में फल फूल रहे नशे के बढ़ते व्यापार पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए उत्तराखंड राज्य की अस्मिता व अवधारणा के लिए घातक बताया गया। जिस हेतु नशा नहीं रोजगार दो आंदोलन आज भी 40 वर्ष पूर्ण होने पर भी अपनी प्रासंगिक्ता बनाए हुए है। आज उत्तराखंड राज्य की अस्मिता और उसकी अवधारणा को वोट बैंक की राजनीति ने हाशिये पर धकेल दिया है, जो आने वाले पीढ़ियों के लिए शुभ नहीं है। राज्य में बढ़ते पलायन बेरोजगारी लचर शिक्षा एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के लिए केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों को दोषी ठहराते हुए व्यापक जनआन्दोलन की बात की गई। राज्य सरकार जहां समान नागरिकता लागू करने के लिए प्रतिबद्ध दिख रही है वहीं वक्ताओं ने प्रश्न किया कि न समान शिक्षा न समान रोजगार न समान स्वास्थ्य भू कानून और मूल निवास के प्रश्न अपनी जगह फिर कैसी समान नागरिक्ता ?

गोष्ठी में नशे और रोजगार के सवाल पर गंभीर चिंतन मनन के साथ उत्तराखंड की ज्वलंत समस्याओं पर सामूहिक विचार विमर्श का क्रम निरंतर जारी रखने पर आम सहमति व्यक्त की गर्ई। गोष्ठी के अंत में इस अवसर पर एक रैली भी नकली गई।
इस गोष्ठी में बालादत तिवाड़ी (पूर्व जिला पंचायत सदस्य ) उप पा की केंद्रीय महासचिव आनंदी वर्मा मोहन सिंह किरौला , महिला एकता परिषद की मधुबाला कांडपाल , दिशा कॉन्वेंट इंटरमीडिएट स्कूल के संस्थापक और वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता आनंद किरौला, खीड़ा क्षेत्र के समाजिक कार्यकर्ता कैप्टन माधो सिंह बिष्ट , रामसिंह , त्रिलोक सिंह , उप पा के जिला अध्यक्ष महेश फुलारा (अल्मोड़ा ) , उपपा के ब्लाक अध्यक्ष जमन सिह मनराल , प्रकाश जोशी जिला महामंत्री , एडवोकेट डिगंबर नेगी , उछास की भावना पांडे, दिनेश उपाध्याय , पाटिया के हेम पांडे , द्वाराहाट के सामाजिक कार्यकर्ता यतीश जोशी , पूर्व ब्लॉक प्रमुख डा. लक्ष्मण सिंह मनराल , जगदीश ममगई , स्थाई राजधानी गैरसैण संघर्ष समिति के अध्यक्ष नारायाण सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता परमानंद कांडपाल , पूर्व प्रधान बसभीड़ा धीरज तिवाड़ी ने संबोधित किया।

गोष्ठी में एडवोकेट गोपाल राम , एडवोकेट मनोज पंत , किरन आर्या , राजू गिरि , उछास के दीपांशु पांडे, राकेश कुमार, भानु, सुमित, मंजू देवी , रुकमा देवी, राकेश , मनोज सिंह बिष्ट , हर सिंह बिष्ट नरेन्द्र सिंह, राम लाल, मनीष , निशांत आदि उपस्थित रहे । सभा की अध्यक्षता आनंदी वर्मा, बालादत्त तिवारी तथा संचालन बाल प्रहरी के संपादक उदय किरौला ने किया ।

Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.