128 total views

रूद्रपुर 03 मार्च, 2023 उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा 05 मार्च, 2023 को आयोजित होने वाली कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा–2022 को नलविहीन एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने डाॅ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कलेक्टेªट में परीक्षा के सफल संचालन हेतु सेक्टर मजिस्ट्रेटों तथा प्रधानाचार्यो एवं पर्यवेक्षकों की बैठक लेते हुए दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा पारदर्शिता व निष्पक्षता से सम्पन्न होने पर योग्यतम व्यक्ति चयनित होंगे, जिससे शासकीय कार्यों का निर्वहन समयबद्धता, पारदर्शिता तथा सरलता से होगा। जिससे जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को आसानी व शीघ्रता से प्राप्त होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में आयोजित होने वाली कनिष्ठ सहायक परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए ड्यूटी पर तैनात सैक्टर मजिस्ट्रेट, अधिकारी व कर्मचारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर्तव्यनिष्ठा से करना सुनिश्चित करें। उन्होने स्पष्ठ निर्देश देते हुये कहा कि परीक्षा पारदर्शी तरीके से सफलतापूर्वक समापन हो, किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी कहा कि परीक्षा दिवस पर परीक्षा केन्द्रों के आस-पास धारा-144 लागू की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा की ड्यूटी बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है, जिसका निर्वहन बड़ी जिम्मेदारी से करना है। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा निर्धारित समय के अनुरूप ही अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र में प्रवेश होना चाहिए। निर्धारित समय के बाद कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करेगा। उन्होंने निर्देशित करते हए कहा कि परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु लगे कर्मिकों की सूची पुलिस विभाग को अवश्य उपलब्ध कराई जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र में पेपर वीडियोग्राफी के तहत खोले जाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षा का आयोजन जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ही करवाया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी कर्मचारी के पास मोबाइल न हो। परीक्षा केंद्रों के आसपास कोई फोटो स्टेट की दुकान खुली न रहें। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर ड्îूटी देने वाले अधिकारी व कर्मचारी अपने साथ आईडी कार्ड जरूर लायें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध हों।
जिलाधिकारी ने कहा कि अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन तथा ब्लूटूथ डिवाइस, घड़ी या किसी भी अन्य प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल गैजेट परीक्षा केन्द्र पर लाने की अनुमति नहीं है। परीक्षा केन्द्र के बाहर इस सम्बन्ध में बड़े अक्षरों में नोटिस लगाकर यह स्पष्ट कर दिया जाये कि आयोग के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाये जाने पर सम्बन्धित परीक्षार्थियों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही अमल में लाई जायेेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि कक्ष निरीक्षक व परीक्षा से सम्बद्ध स्टाफ मोबाइल फोन को परीक्षा कक्ष में न ले जाने पायें तथा मोबाइल फोन को परीक्षा कक्ष से दूर निर्धारित स्थान पर जमा कर दिया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षा कार्य में संलग्न कर्मचारियों तथा अधिकारियों के अतिरिक्त किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को परीक्षा केन्द्र परिसर में प्रवेश न करने दिया जाय। परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा हेतु पर्याप्त पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रधानाचार्य एवं केन्द्र पर्यवेक्षक आयोग द्वारा प्रदत्त निर्देशों के क्रम में प्रश्नपुस्तिकाओं के गोपनीय सील्ड पैकेट खोले जाने, किसी महत्वपूर्ण गतिविधि तथा उत्तर-पुस्तिकाओं के गोपनीय पैकेट सील कराये जाने की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित करें। परीक्षा केन्द्रो पर जगह-जगह साईन बोर्ड लगाये जायें कि कौन सा कक्ष किस दिशा में स्थित है।
प्रभारी अधिकारी कलेक्टेªट/उप जिलाधिकारी प्रत्युष सिंह ने बताया कि जनपद में कनिष्ठ सहायक परीक्षा हेतु 17157 अभ्यर्थी शामिल होेंगे। जिसके लिए 44 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने हेतु 15 सैक्टरों में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि सभी सैक्टरों के लिए सैक्टर मजिस्ट्रेट नामित कर दिये गये हैं और 05 सैक्टर मजिस्ट्रेट रिजर्व में रखे गये हैं। उन्होने बताया कि परीक्षा प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 01 बजे तक आयोजित की जायेगी। उन्होने बताया कि रूद्रपुर में 18, किच्छा में 11, सितारगंज में 05 एवं खटीमा में 10 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है।
डिप्टी एसपी आरडी मठपाल ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टिगत चार जोन में बाटा गया है। उन्होने बताया कि सभी सैक्टर मजिस्टेªट के साथ एक-एक एसआई लेबल के पुलिस अधिकारी, दो-दो पुलिस कांस्टेबल रहेगें। उन्होने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक एसआई लेबल के पुलिस अधिकारी, दो-दो पुरूष व दो-दो महिला पुलिस कांस्टेबल तैनात किये गये है। उन्होने बताया कि कोषागार डबल लाॅक पर एक डिप्टी एसपी तैनात रहेगें।

बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, उप निदेशक खनन दिनेश कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी पीके गौतम सहित आयोग के प्रतिनिधि एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.