122 total views

तुर्की मे  विनाशकारी भूकम्प ने हजारों लोगो की जान ले ली  मीड़िया खबरो के अनुसार सोमवार को  तुर्की में तीसरी बार भूंकप के झटके महसूस किए गए। जिसमे  रिक्टर पैमाने पर भूकम्प की  तीव्रता 6 मापी गई है।   भारतीय समयानुसार तीन बजकर 54 मिनटपर  7.5  माप की तीब्रता का भूकम्प आया । उसका केंद्र अंकारा से 427 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किमी. अंदर था। प्रारंभिक भूकंप के बाद 50 से अधिक आफ्टरशॉक्स आए, जिसमें 7.5-तीव्रता का झटका भी शामिल है।

तुर्की की एक समाचार एजेंसी ने देश की आपदा एजेंसी का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी कि दक्षिणी तुर्की में कहारनमारास प्रांत के एलबिस्तान जिले में 7.6 तीव्रता का एक और ताजा भूकंप आया है। इसका असर सीरिया के दमिश्क, लताकिया अन्य सीरियाई प्रांतों में भी महसूस किया गया।इससे पहले सुबह छह बजकर 58 मिनट पर आए भूकंप के झटकों से तुर्की और सीरिया में 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों इमारतें जमीदोज हो गईं 7000 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। ऐसे में कुछ ही घंटों बाद आए इस दूसरे तेज झटके ने सरकार और प्रशासन की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

     पी एम मोदी ने जताया दुख

तुर्की मे भूकम्प ,से अफरा तफरी ,

इस भूकम्प मे हुवे जानमाल पर दुख ब्यक्त करते हुवे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की और सीरिया में आए भूकंप में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत इस त्रासदी से निपटने में मदद के लिए हरसंभव सहायता देने को तैयार है। भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुकसान से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि यह जानकर गहरा दुख हुआ कि विनाशकारी भूकंप ने सीरिया को भी प्रभावित किया है। पीड़ितों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। हम सीरियाई लोगों के दुख को साझा करते हैं और इस कठिन समय में सहायता और समर्थन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, यह निर्णय लिया गया कि राहत सामग्री के साथ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और चिकित्सा दलों को तुर्की गणराज्य की सरकार के समन्वय से तुरंत तुर्की भेजा जाएगा। राहत व बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की दो टीमें, विशेष रूप से प्रशिक्षित श्वान दस्ते और आवश्यक उपकरण भूकंप प्रभावित क्षेत्र में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। दोनों टीमों में 100 कर्मी शामिल हैं।

राहुल गांधी ने भी जताया दुख

इस घटना पर काग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी गहरा दुख ब्यक्त किया है तथा वैश्विक समुदाय से तुर्की तथा सीरिया की मदद करने की की अपील की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.